Gray Frame Corner

आज आप इन्वेस्ट करने के वो तरीके सीखेगें; जिसमें रिस्क कम होगा और प्रॉफिट होने की संभावना बहुत ज्यादा होगी; तो चलिए जानते हैं कि इन्वेस्ट करने के सबसे अच्छे तरीके क्या हैं।

Image Credit to Unsplash

Gray Frame Corner

पहला तरीका - म्यूचुअल फंड, शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का यह बहुत ही आसान तरीका है; इसमें इन्वेस्ट करने के लिए आपको खुद रिसर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Gray Frame Corner

दूसरा तरीका - पीपीएफ (PPF), यह इन्वेस्ट करने का वह तरीका है; जिसमें आप एक सरकारी स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं; पीपीएफ में इन्वेस्ट करने पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है।

Gray Frame Corner

तीसरा तरीका - ईपीएफ (EPF), यदि आप कोई प्राइवेट या गवर्नमेंट जॉब कर रहे हैं; तो आप जैसे सैलरी पाने वाले लोगों के लिए ईपीएफ में इन्वेस्ट करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Gray Frame Corner

चौथा तरीका - शेयर मार्केट, यदि आप‌ शेयर मार्केट में अपनी सुझबुझ और समझदारी से इन्वेस्ट करने का डिसीजन लेते हैं; तो यहांँ से ज्यादा रिटर्न आपको कहीं नहीं मिलता है‌।

Gray Frame Corner

और हाँ, यहाँ से ज्यादा कहीं और पैसा भी नहीं डूबता है; इसलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करें और जोखिम लेने की क्षमता को पहचानें;

Gray Frame Corner

पांचवां तरीका - बैंक में एफडी कराएं, यदि आप इन्वेस्टमेंट में ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं; तो आपके लिए एफडी इन्वेस्ट करने का सबसे सुरक्षित तरीका हो सकता है;

Gray Frame Corner

लेकिन आप यह भी याद रखिएगा; इसमें रिटर्न भी आपको बहुत कम मिलता है; यह इन्वेस्टमेंट आपके शॉर्ट टर्म लक्ष्यों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Gray Frame Corner

आप हमेशा याद रखें, इन्वेस्टमेंट एक तरह का बिजनेस है; और इस बिजनेस को बढ़ने में समय लगता है; इसलिए आप इस बिजनेस को धैर्य, अच्छी रिसर्च और सुझबुझ के साथ करें।

Gray Frame Corner

आज आप अपने पैसे को दोगुना करने का सबसे आसान तरीका तरीका क्या है? यह जानने वाले हैं; यहाँ बताए गए सभी तरीके आपके लिए तब काम करना शुरू करते हैं; जब आप समझ लेते हैं