Gray Frame Corner

म्यूचुअल फंड के नुकसान: याद रखें, म्यूचुअल फंड निवेश करने का एक बेहतरीन तरीका है; जहाँ एक तरफ इसमें निवेश करने के फायदे हैं;

Gray Frame Corner

वहीं दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी हैं; तो चलिए म्यूचुअल फंड में होने वाले नुकसान के बारे में एक-एक कर अच्छे से समझ लेते हैं।

Gray Frame Corner

1. निवेश करने के जोखिम: म्यूचुअल फंड का परफॉर्मेंस शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव पर डिपेंड करता है; इसलिए आप निवेश करने से पहले अपने जोखिम लेने की क्षमता को पहचानें।

Gray Frame Corner

2. निवेश करने के चार्ज: याद रखें, म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको फंड मैनेजर को मैनेजमेंट चार्ज देने होते हैं; इसलिए आप निवेश करते समय लगने वाले चार्ज पर ध्यान दें।

Gray Frame Corner

3. निवेश पर नियंत्रण का न होना: जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं; तो आपके किए गए निवेश को फंड मैनेजर कंट्रोल करते हैं; इसलिए आपका निवेश पर कोई कंट्रोल नहीं होता है।

Gray Frame Corner

4. निवेश में लिक्विडिटी की कमी: आप इस बात का हमेशा ध्यान रखिएगा; म्यूचुअल फंड की लिक्विडिटी कम हो सकती है; जिससे निवेश किए गए पैसे को तुरंत बैंक अकाउंट में लेना मुश्किल हो सकता है।

Gray Frame Corner

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बड़ा जोखिम क्या है: जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं; तो आपको शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव के कारण नुकसान होने की संभावना रहती है;

Gray Frame Corner

यही म्यूचुअल फंड में सबसे बड़ा जोखिम है; इसलिए आप निवेश करते समय शेयर मार्केट के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें; फिर उससे जुड़े म्यूचुअल फंड में निवेश करें।

Gray Frame Corner

म्यूचुअल फंड की लिक्विडिटी क्या है: म्यूचुअल फंड में लिक्विडिटी का मतलब यह है कि आप अपने निवेश किए पैसे को जब चाहे तब बिना किसी परेशानी के निकाल और निवेश कर सकते हैं।