Gray Frame Corner

म्यूचुअल फंड सही है या ग़लत, यह जानने के लिए आपको यह स्टोरी पूरी पढ़नी होगी; क्योंकि इस स्टोरी में हमने म्यूचुअल फंड को बहुत ही स्पष्ट तरीके से समझाया है कि इसमें निवेश करना सही है या ग़लत।

Gray Frame Corner

जिसे भविष्य की चिंता है; वह बस यही सोच रहा है कि निवेश करने का कोई ऐसा तरीका मिल जाए, जो भविष्य में फाइनेंशियल फ्रीडम की गारंटी दे सके।

Gray Frame Corner

अगर बात करें म्यूचुअल फंड की तो यह निवेश करने का सबसे बेस्ट तरीका है; लेकिन आपके मन में यह सवाल उठता है कि इसमें निवेश करना सही है या ग़लत।

Gray Frame Corner

तो आज आपकी यह उलझन भी दूर हो जाएगी; बस आप यहाँ दिए जा रहे सभी स्टेप्स को एक-एक फॉलो करें; फिर आगे बढ़ें;

Gray Frame Corner

1. निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल लक्ष्य को निर्धारित करें: मेरे कहने का मतलब यह कि आप अपने किस लक्ष्य या सपने को पूरा करना चाहते हैं; यह पहले तय करें।

Gray Frame Corner

2. जोखिम लेने की सहनशीलता को समझें: म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय आपको अपने जोखिम लेने की सहनशीलता को अच्छे से समझना होगा।

Gray Frame Corner

3. निवेश करने से पहले फंड का ट्रैक रिकॉर्ड चेक करें: आपको म्यूचुअल फंड के पिछ्ले साल के परफॉर्मेंस को देखते हुए निवेश करने का सही निर्णय लेना होगा।

Gray Frame Corner

4. फंड मैनेजर के अनुभव के बारे में पता करें: यदि आप म्यूचुअल फंड से रिटर्न की गारंटी चाहते हैं; तो आप निवेश करते समय म्यूचुअल फंड मैनेजर के अनुभव को  चेक जरूर करें।

Gray Frame Corner

5. म्यूचुअल फंड की लागत को ट्रैक करें: म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय आपको फंड मैनेजमेंट चार्ज देना होता है; याद रखें कम लागत वाले म्यूचुअल फंड अच्छा रिटर्न देते हैं।

Gray Frame Corner

क्या सारा पैसा म्यूचुअल फंड में लगाना चाहिए - कभी नहीं, याद रखें; आप अपने सारे पैसे को एक ही जगह पर कभी भी निवेश न करें; वरना आपका जोखिम बढ़ जाएगा।

Gray Frame Corner

लंबे समय के लिए निवेश क्यों ज़रूरी है - जैसा कि आप जानते हैं कि बाजार में उतार-चढ़ाव होना आम बात है; इसलिए अगर आप जोखिम से बचना चाहते हैं; तो लंबी अवधि के लिए निवेश करें।

Gray Frame Corner

म्यूचुअल फंड के बारे में सही जानकारी कहां से लें - आप म्यूचुअल फंड के बारे में जानकारी लेने के लिए SEBI की ऑफिशियल वेबसाइट या म्यूचुअल फंड कंपनियों की वेबसाइट्स पर विजिट कर सकते हैं।