Gray Frame Corner

आज के समय में नौकरी पाना दुनिया को जीत लेने के बराबर है; एक वेकेंसी के लिए लाखों की भीड़ लगती है; और उसमें से गिने-चुने लोग सेलेक्ट होते हैं।

Image Credit to Unsplash

Gray Frame Corner

सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स में ऐसी क्या चीज़ होती है; जो उन्हें नौकरी दिलाने में अहम भूमिका निभाती है; और ऐसे ही लोग आपके मुंह पर कहते हैं कि नौकरी पाने के सिर्फ डिग्री ही काफी नहीं है।

Gray Frame Corner

आप यह जानने के लिए परेशान हो जाते हैं कि आखिर वह कौन-सी चीज़ है; जिसकी कमी की वजह से डिग्री होते हुए भी आप नौकरी पाने में असफल हो जाते हैं।

Gray Frame Corner

चिंता न करें, आज हम आपको 5 ऐसे महत्वपूर्ण स्किल्स के बारे में बताएंगे; जो आपको सिर्फ डिग्री के सहारे नौकरी के पीछे भागने वाली भीड़ से अलग रखेंगे।

Gray Frame Corner

1. कम्युनिकेशन स्किल सुधारें: आप अपनी बातों को ज्यादा स्पष्ट; प्रभावकारी तरीके से और आत्मविश्वास के साथ रखें; आप याद रखें अच्छा कम्युनिकेशन स्किल आपको इंटरव्यू या टीम मीटिंग में अलग पहचान दिलाता है।

Gray Frame Corner

2. प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल डेवलप करें: यदि आप चाहते हैं कि लोग आपको पहले प्रयास में ही नौकरी पर रख लें; तो आपको किसी भी समस्या को अलग तरीके से सॉल्व करने की स्किल डेवलप करना होगा।

Gray Frame Corner

3. आप में टीम वर्क स्किल होना चाहिए: यदि आप नौकरी पाने में सफल होना चाहते हैं; तो आपको अपने अंदर टीम वर्क स्किल डेवलप करना होगा; मतलब आपको एक साथ काम करना,

Gray Frame Corner

एक दूसरे की मदद करने की भावना और अपने सीनियर या जुनियर का सम्मान करने आना चाहिए; तभी आप किसी अच्छी नौकरी के काबिल बन पायेंगे।

Gray Frame Corner

4. आप में लगातार सीखने की इच्छा होनी चाहिए: नौकरी पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा जानकार होने की जरूरत नहीं है; बस आपमें लगातार सीखने की इच्छा होनी चाहिए; क्योंकि जैसे-जैसे समय बीत रहा है;

Gray Frame Corner

वैसे-वैसे काम और काम करने के तरीके भी बदल रहे हैं; इसलिए ज्यादा जानकार होने से अच्छा यह है कि आप लगातार सीखने की आदत डालें; ताकि आप समय के साथ आगे बढ़ते जायें।

Gray Frame Corner

5. टाईम मैनेजमेंट को फॉलो करें: यदि आप एक अच्छी नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे हैं; तो आपको समय के हिसाब से चलना होगा; याद रखें; जो समय का कद्र करता है; समय उसका साथ कभी नहीं छोड़ता है।