Gray Frame Corner

स्मॉल कैप फंड में पैसा लगाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए; जिससे आप अपने किए गए निवेश से जुड़े जोखिम को कम कर सकें और अच्छा रिटर्न हासिल कर सकें।

Image Credit to Unsplash

Gray Frame Corner

पहली बात अपने जोखिम लेने की क्षमता को समझें; क्योंकि स्मॉल कैप फंड हाई रिस्क वाला इंवेस्टमेंट है; यहाँ आपके पैसे को नई और छोटी कंपनियों में निवेश किया जाता है; जिससे आपका रिस्क बढ़ जाता है।

Gray Frame Corner

दूसरी बात समय का इंतजार करें - हाँ, अगर आप स्मॉल कैप फंड में निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा; क्योंकि यहांँ रिटर्न मिलने में समय लगता है।

Gray Frame Corner

तीसरी बात‌ -‌ अगर‌ आप स्मॉल कैप फंड में निवेश करते समय जोखिम लेने से बचना चाहते हैं; तो आपको पांच से दस साल के लिए निवेश करने पर विचार करना चाहिए।

Gray Frame Corner

चौथी बात फंड मैनेजर के अनुभव का पता लगाएं- यदि आप अपने निवेश को सुरक्षित और जोखिम से मुक्त रखना चाहते हैं; तो इसके लिए आप स्मॉल कैप फंड मैनेजर के अनुभव को देखते हुए निवेश करने का निर्णय लें।

Gray Frame Corner

पांचवी बात पोर्टफोलियो विविधीकरण को अपनाएं - इसका मतलब यह है कि आप अपने सारे पैसे को एक ही कंपनी या एसेट में निवेश न करें; अपने पैसे को अलग-अलग कंपनी और एसेट्स में निवेश करें।

Gray Frame Corner

छठवीं बात निवेश लागत पर ध्यान दें - अगर आप स्मॉल कैप फंड में निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको निवेश में लगने वाले चार्ज पर ध्यान देना होगा।

Gray Frame Corner

सातवीं बात बाजार की स्थिति को समझें - अगर आप स्मॉल कैप फंड में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं; तो निवेश करने से पहले‌ बाजार की हर स्थिति को गहराई से समझें; फिर निवेश करें।

Gray Frame Corner

आठवीं बात निवेश करने के उद्देश्य पर ध्यान दें - मतलब स्मॉल कैप फंड में निवेश करने से पहले आपको अपने निवेश करने के लक्ष्य को अच्छे से समझना होगा; तभी आप सही स्मॉल कैप फंड का चुनाव कर पाएंगे।

Gray Frame Corner

नौवीं बात निवेश पर लगने वाले टैक्स को समझें - अगर आप स्मॉल कैप फंड में निवेश कर रहे हैं; तो इसमें लगने वाले टैक्स को अच्छे से समझना होगा; वरना आपके रिटर्न पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।