Gray Frame Corner

यदि आप किसी को उधार दिया हुआ पैसा वापस लेना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको सूझबूझ और समझदारी से काम लेना होगा;

Gray Frame Corner

ताकि पैसा भी वापस मिल जाए और संबंध बिगड़ने से भी बच जाए; अगर आप ऐसा चाहते हैं; तो आपको यहाँ बताए जा रहे आसान और प्रभावी तरीकों को अपनाना होगा।

Gray Frame Corner

1. स्पष्ट और मधुर बातें करें: जब आप किसी को उधार दें; तो उसी समय आप उधार के लेन-देन की बात को स्पष्ट कर लें कि आप उधार दे रहे हैं; तो आपको वापस कब चाहिए;

Gray Frame Corner

और समय पर उधार चुकता न कर पाने पर आपकी शर्तें क्या होंगी; अगर आप यह सबकुछ पहले से ही तय कर लेंगे; तो आपको उधार वापस लेने में आसानी होगी।

Gray Frame Corner

2. उधार याद दिलाने का खास तरीका ढूंढें: उधार लेने और देने की सहूलियत इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आप किसको उधार दे रहे हैं; और किससे ले रहे हैं;

Gray Frame Corner

अगर आप किसी दोस्त या रिश्तेदार को उधार दे रहे हैं या उनसे ले रहे हैं; तो आपको थोड़ी ढील देनी होगी; यहांँ आपको पैसे से ज्यादा रिश्तों को तवज्जो देनी होगी।

Gray Frame Corner

3. उधार मांगते समय माहौल को ध्यान में रखें: जिससे आप अपना उधार मांग रहे हैं; उसकी वर्तमान परिस्थितियाँ कैसी हैं; अगर अच्छी हैं; तो आप उधार लें; अगर नहीं तो आप धैर्य रखें।

Gray Frame Corner

4. जरूरत हो तो उधार लेने की स्ट्रैटजी बदलें: अगर आपको लाख कोशिश के बाद भी आपका उधार आपको नहीं मिल रहा है; तो आप उधार लेने की स्ट्रैटजी बदलें।

Gray Frame Corner

5. उधार मांगते समय रिश्तों का ख्याल रखें: आप जब भी रिश्तेदारों को उधार दें; तो आप यह मानकर दें कि वे आपको आपका पैसा अपनी शर्तों पर देंगे; आपके शर्तों पर नहीं।