सुंदर पिचाई की 1 दिन की सैलरी कितनी है

आज इस पोस्ट में आप जानेंगे कि सुंदर पिचाई की 1 दिन की सैलरी कितनी है; सुंदर पिचाई का घर कैसा है, उनका एजुकेशन क्या है, वे कहाँ के रहने वाले हैं; वे गूगल के सीईओ कैसे बनें और उनकी उम्र कितनी है; सबकुछ एक ही पोस्ट में। 

तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और सबसे पहले जानते हैं कि सुंदर पिचाई की 1 दिन की सैलरी कितनी है?

सुंदर पिचाई की 1 दिन की सैलरी कितनी है?

सुंदर पिचाई की 1 दिन की सैलरी कितनी है – लाखों में या करोड़ों में?

आज इस पोस्ट में हम गूगल और अल्फाबेट इंक. के CEO सुंदर पिचाई के बारे में चर्चा करेंगे; याद रखें; इस शख्स ने अपनी काबिलियत और मेहनत के दम पर गूगल को विश्व स्तर पर‌ एक अलग पहचान दिलायी।

आप जरा सोचकर देखिए; क्या आज गूगल के बिना हमारा जीवन जीना आसान होता; नहीं ना; इस दिग्गज कंपनी ने हमारी जरूरतों को बहुत करीब से महसूस किया; और आज‌ उस जरूरत को पूरा भी कर रही है; इस कंपनी ने हमारे जीने‌ के तरीके को कितना सरल‌ बना‌ दिया।

अब चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि इस दिग्गज कंपनी को एक‌ नई उंचाई पर पहुंचाने वाले सुंदर पिचाई की 1 दिन की सैलरी कितनी है?

सुंदर पिचाई की सालाना कमाई:

आप याद रखें; बीते साल 2022 में, सुंदर पिचाई को गूगल की तरफ से लगभग 1854 करोड़ का सैलरी पैकेज दिया गया था; जिसमें 1788 करोड़ रुपये के शेयर, बाकी उनका बेस सैलरी और बोनस था।

सुंदर पिचाई एक दिन में कितना कमाते हैं?

अगर आपको सुंदर पिचाई के एक दिन की‌ सैलरी के बारे में जानना है; तो आप 1854 करोड़ रुपये के सालाना सैलरी पैकेज को 365 दिनों में बांट दें; तो सुंदर पिचाई की एक दिन की कमाई लगभग 5 करोड़ रुपये आएगी; मतलब सुंदर पिचाई की एक दिन की कमाई 5 करोड़ रुपए है।

ये पैसे कहां से आते हैं?

सुंदर पिचाई को इतनी ज्यादा सैलरी मिलती कैसे हैं; यह पैसा आखिर आता कहाँ से है; तो आप ध्यान से समझिए कि गूगल और अल्फाबेट इंक. सफल‌ कंपनियों में से एक है; इस कंपनी की मुख्य इनकम स्रोत विज्ञापन है;

इस कंपनी को सफल बनाने में सुंदर पिचाई ने अहम भूमिका निभाई है; इन्होंने गूगल को सफल बनाने के लिए दिन‌-रात मेहनत की; उनकी मेहनत और काबिलियत को देखते हुए कंपनी ने एक नियम बनाया कि कंपनी को होने वाले प्रॉफिट का एक हिस्सा कंपनी चलाने वाले को दिया जाएगा।

सुंदर पिचाई का घर कैसा है?

अगर बात करें सुंदर पिचाई के घर की; तो उन्होंने कुछ साल पहले लगभग 40 मिलियन डॉलर (करीब 328 करोड़ रुपये) में घर खरीदा था;

उनका यह घर करीब 31.17 एकड़ भूमि में फैला हुआ आलीशान और खूबसूरत घर है; उनका यह घर अल्टोस हिल्स, कैलिफोर्निया में एक पहाड़ी की चोटी पर बना हुआ है; 

उनके इस घर में कई तरह के आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं; उनके घर में इन्फिनिटी पूल, जीमन्यूजियम, शराब का कमरा, पर्सनल स्पा, गेस्ट हाउस और भी बहुत कुछ है; उनके इस घर का इंटीरियर उनकी पत्नी अंजलि पिचाई ने डिजाइन किया है।

सुंदर पिचाई एजुकेशन क्या है?

अगर बात करें; सुंदर पिचाई के एजुकेशन की; तो उन्होंने आईआईटी (IIT) खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक. की डिग्री ली; उसके बाद उन्होंने एम.एस. की पढ़ाई स्टैनफोर्ड‌ यूनिवर्सिटी से की; फिर उन्होंने ने पेनसिल्वेनिया युनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की।

सुंदर पिचाई कहां के रहने वाले हैं?

गूगल और अल्फाबेट इंक. कंपनी के CEO सुंदर पिचाई का जन्मस्थल भारत के तमिलनाडु राज्य का मदुरै शहर है; लेकिन इस समय वे युनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में रहते हैं।

सुंदर पिचाई का जन्म 10 जून, 1972 को तमिलनाडु राज्य के मदुरै शहर में हुआ था; उनकी‌ स्कूली शिक्षा मदुरै के श्यामाप्रसाद स्कूल से पूरी‌‌ हुई; इसके बाद उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की; 

फिर उसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली; और उसके बाद उन्होंने वॉर्टन स्कूल से MBA की। 

2004 का साल था, जब सुंदर पिचाई ने पहली बार गूगल में कदम रखा; तब से लेकर आज तक उन्होंने गूगल के कई‌ प्रोडक्ट्स, जैसे – एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम, क्रोम वेब ब्राउज़र, और गूगल क्रोम ओएस आदि के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया; 

उनके इस योगदान के लिए उन्हें 2015 में गूगल का CEO चुना गया; फिर 2019 में उनकी‌ काबिलियत को देखते हुए उन्हें अल्फाबेट का भी CEO चुन लिया गया; आज के डेट में वे दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले CEO हैं।

सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ कैसे बनें?

सुंदर पिचाई के लिए गूगल का CEO बनना इतना आसान नहीं था; लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर गूगल का सीईओ बनकर पूरी दुनिया को आश्चर्य में डाल दिया।

कोई सोच भी नहीं सकता था कि भारत के तमिलनाडु राज्य के छोटे से शहर मदुरै का रहने वाला एक सीधा-साढ़ा लड़का गूगल का सीईओ बन जाएगा; पर उन्होंने कर दिखाया; वे आज‌ देश के लाखों-करोड़ों युवाओं के आईकॉन बन चुके हैं।

चलिए अब हम जान लेते हैं कि उनके CEO बनने का सफ़र कहाँ से शुरू होता है?

सुंदर पिचाई का CEO बनने का रास्ता IIT खड़गपुर से शुरू होता है; उन्होंने मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली; लेकिन उनका शौक टेक्नोलॉजी में था;‌ और उन्होंने अपने इस शौक‌ को काबिलियत में बदल‌ दिया। 

गूगल का CEO बनने से पहले, सुंदर पिचाई ने तकनीकी दिग्गजों, अप्लाईड मैटेरियल्स और मैकिन्से में काम करके‌ अनुभव हासिल किया; और‌ इसी अनुभव के आधार पर उन्हें अपने सपने को सच करने की ताकत मिली; 

और कुछ समय की कड़ी मेहनत, टीम मैनेजमेंट और जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर उन्हें गूगल में CEO बनने का मौका मिला।

आप याद रखें; सुंदर पिचाई का गूगल का सीईओ बनने का रास्ता बिल्कुल आसान नहीं था; उन्होंने लंबे समय तक कड़ी मेहनत की, जीवन में आने वाली असफलताओं से सीखा और लक्ष्य पर तबतक डटे रहें जबतक गूगल के CEO नहीं बन गये; 

इसे भी पढ़ें : निवेश का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

याद रखिए, सफलता रातों-रात नहीं मिलती, लगन, मेहनत और धैर्य से ही सफलता हासिल होती है।

क्या गूगल का सीईओ बनने के लिए IIT करना जरूरी है?

नहीं, ऐसी कोई बात नहीं है; गूगल का CEO बनने के लिए आपको यह जरूरी नहीं है कि आप IIT करें; जरूरी तो यह है कि आपके पास हाई लेवल टेक्निकल नॉलेज, समस्या-समाधान क्षमता और नेतृत्व करने  गुण हों।

क्या हर सीईओ को सुंदर पिचाई जितनी सैलरी मिलती है?

बिल्कुल नहीं, सुंदर पिचाई को कमाई के मामले में दुनिया के टॉप सीईओज़ में से एक माना जाता है।

वर्तमान में सुंदर पिचाई की उम्र कितनी है?

अगर बात करें सुंदर पिचाई की उम्र की तो वर्तमान में उनकी उम्र 51 वर्ष है। वे 10 जून 1972 को भारत के तमिलनाडु राज्य के मदुरै शहर में पैदा हुए थे।

Leave a Comment