वारेन बफेट के नियम क्या है, Warren Buffett Investing Advice

आज इस पोस्ट में, आप सीखेगें सबसे सफल “वॉरेन बफेट के नियम (Warren Buffett investing advice)” क्या हैं; और इन्हें अपने निवेश में अपनाने से हमें क्या फायदे होने वाले हैं;

मैं आपको इस बात का विश्वास दिलाता हूं कि अगर आप यहां बताए गए “वॉरेन बफेट के नियम (Warren Buffett investing advice)” को फॉलो करते हैं; तो आपको शेयर मार्केट में नुकसान कम फायदा ज्यादा होगा।

Warren Buffett Investing Advice

शेयर मार्केट के महान निवेशक वॉरेन बफेट पैसा बनाने की वो कला जानते हैं; जिसे जानने के बाद एक साधारण निवेशक असाधारण हो जाता है; वारेन बफेट अपने संपर्क में आने वाले हर एक नए निवेशक को बेहतरीन सलाह देते रहते हैं;

उनकी दी गई सलाह इतनी कारगर होती है कि इसे अपनाने‌ वाला हर एक शख्स बुद्धिमान निवेशक बन जाता है; यही वह वजह हैं कि दुनिया भर के निवेशक उन्हें अपना शेयर मार्केट का गुरु मानते हैं।

अगर आप भी शेयर बाजार में पैसा बनाने की कला सीखना चाहते हैं, तो आपको इस पोस्ट में दिए गए वारेन बफेट के महत्वपूर्ण नियम को सीखना ही होगा; क्योंकि इन सभी नियमों को अपनाकर लोग शेयर मार्केट से करोड़ों बना चुके हैं और आज भी बनाते आ रहे हैं।

वारेन बफेट के नियम को अपनाओ, Warren Buffett Investing Advice

इस बात पर आप ध्यान दीजिए – वॉरेन बफे ने शेयर मार्केट के अपने लंबे अनुभव के आधार पर निवेशकों को बिना‌ किसी जोखिम के शेयर मार्केट से पैसा बनाने के नियम बताए हैं;

अगर आप उनके बताए नियम को अपना लेते हैं; तो आपको शेयर बाज़ार में घाटा नहीं फायदा ही फायदा होगा; तो चलिए एक-एक कर उन सभी नियमों के बारे में जानते हैं।

पहला नियम -‌ लंबे समय के लिए निवेश करें

आप हमेशा इस बात को याद रखिएगा – शेयर मार्केट में पैसा शेयर खरीदने और बेचने से नहीं बनता; बल्कि इंतजार करने से बनता है;

वॉरेन बफेट कहते हैं कि मेरी तरह हर निवेशक को इस बात को‌ अमल में ले लेना चाहिए कि लंबी अवधि के लिए किए गए निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है; जबकि शॉर्ट टर्म इनवेस्‍टमेंट में जोखिम ज्यादा और रिटर्न कम होता‌ है;

इसलिए मेरी मानिए; आप लांग टर्म इनवेस्‍टमेंट करिए; क्योंकि बाजार समय के साथ ग्रोथ करता है; और इसका फायदा लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टर को हंड्रेड परसेंट होता है।

दूसरा नियम – बाज़ार की अस्थिरता से न डरें

वॉरेन बफेट‌ कहते हैं कि जो निवेशक शेयर बाजार की उतार-चढ़ाव से डरते हैं, वो शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा‌ नुकसान उठाते हैं; उतार-चढ़ाव भरे बाजार में अक्सर निवेशक घबराकर जल्दबाज़ी में निवेश करने या इससे बाहर निकलने का निर्णय ले लेते हैं; जबकि उन्‍हें ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए; 

यदि आप मार्केट वोलैटिलिटी से घबराते नहीं हैं; और शांत रहकर लॉन्‍ग टर्म इंवेस्टमेंट पर फोकस बनाए रखते हैं; तो आपको कभी शेयर मार्केट में नुकसान नहीं होगा।

तीसरा नियम – कंपनियों के फंडामेंटल एनालिसिस के बाद ही निवेश करें

वॉरेन बफेट कहते हैं कि अगर आप अपना पैसा किसी मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनी में लगाते हैं; तो आपका पैसा कभी भी नहीं डूबेगा; इसलिए मेरी मानिए आप निवेश करने से पहले एक मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनी की तलाश करें; और उसमें लंबे समय के लिए निवेश करें;

इस बात पर ध्यान दीजिए – मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों से मतलब है; ऐसी कंपनियां; जिनकी बैलेंस शीट अच्छी हो, आय में स्थिरता हो और जिनका मैनेजमेंट अनुभवी लोगों के हाथ में हो।

चौथा नियम – अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें

वॉरेन बफेट कहते हैं कि अगर आप अपने सारे अंडे एक ही टोकरी में रखते हैं; तो आपको हमेशा नुकसान उठाना पड़ेगा; मेरे कहने का मतलब है कि आप अपने पैसे कभी भी एक ही जगह पर निवेश न करें;

यदि आप शेयर मार्केट में होने वाले बड़े नुकसान से बचना चाहते हैं; तो आप अलग-अलग एसेट क्लास में निवेश करें; आप याद रखें – किसी एक ही एसेट क्लॉस में निवेश करना; आपके रिटर्न की गारंटी को खत्म कर देता है; और साथ ही इसमें जोखिम भी बढ़ जाता है।

पांचवा निमय – हमेशा प्रोडक्टिव एसेट्स में ही निवेश करें

वॉरेन बफेट कहते हैं कि अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करके अच्छा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं; तो आप प्रोडक्टिव एसेट्स जैसे रियल एस्टेट, वस्तुओं या सेवाओं का उत्पादन करने वाले कारोबार और कृषि भूमि में निवेश करें; क्योंकि ये एसेट्स कैशफ्लो जेनरेट करते हैं।

प्रोडक्टिव एसेट्स में निवेश करने से आय का एक स्थिर और विश्वसनीय स्रोत उत्पन्न हो जाता है; और इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव का फर्क भी नहीं पड़ता है।

इसे भी पढ़ें : Rakesh Jhunjhunwala Stocks Market Golden Tips For Beginners

वारेन बफेट की कंपनी का नाम क्या है?

वॉरेन बफेट की कंपनी का नाम बर्कशायर हैथवे है। यह एक मल्टीनेशनल इंवेस्टमेंट कंपनी है; जिसका हेडक्वार्टर ओमाहा, नेब्रास्का, संयुक्त राज्य अमेरिका में है। बफेट कंपनी के प्रेसीडेन्ट और सीईओ हैं।

वारेन बफेट अपना पैसा किस पर खर्च करते हैं?

वॉरेन बफेट एक साधारण जीवन बीताते हैं और अपने पैसे को चैरिटी में दान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उन्होंने अपनी पूरी कमाई में से अब तक 46 अरब डॉलर से अधिक दान कर चुके हैं।

वॉरेन बफेट के अनुसार हमें कहाँ निवेश करना चाहिए?

वॉरेन बफेट के अनुसार हमें प्रोडक्टिव एसेट्स जैसे, रियल एस्टेट, प्रोडक्ट्स या सेवाओं का उत्पादन करने वाले बिजनेस और कृषि भूमि में निवेश करें; क्योंकि यहाँ निवेश करने पर निवेश के क्षेत्र में होने वाले जोखिम कम हो जाते हैं।

Leave a Comment