इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा (Emergency Loan Kaise Milega) ?

अगर आपके मन में यह सवाल है कि इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा (Emergency loan kaise milega) ? तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आ गए हैं; आज मैं आपको इस पोस्ट में इमरजेंसी लोन लेने का A to Z जानकारी देने वाला हूँ; 

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप यह सवाल फिर कभी नहीं‌ करेंगे कि इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा (Emergency loan kaise milega);

तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते‌ हैं; और जानते हैं कि इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा (Emergency loan kaise milega) ?

इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा (Emergency Loan Kaise Milega)

इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा (Emergency Loan Kaise Milega) ? आपात स्थिति में पैसे की जरूरत पूरी करने का आसान और तेज तरीका

जैसा कि आप जानते हैं; जीवन में कब क्या हो जाए; कौन सी परिस्थिति आ जाए; इस बारे में कोई नहीं जानता; अच्छी परिस्थिति है, तब तो सब ठीक है;

अगर परिस्थिति बुरी है; तो इससे बाहर निकलने लिए हमें अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है। 

यह परिस्थिति किसी भी तरह की हो सकती है; जैसे – मेडिकल इमरजेंसी, बच्चों की शिक्षा या फिर कोई अन्य जरुरी काम; इन सभी परिस्थितियों में इमरजेंसी लोन आपकी काफी हद तक मदद करती है।

अब बात आती है कि यह इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा (Emergency Loan Kaise Milega); तो चलिए इस बारे में भी जान लेते हैं; उससे पहले हम यह जान लेते हैं कि इमरजेंसी लोन (Emergency Loan) क्या होता है?

इमरजेंसी लोन क्या होता है?

अगर बात करें इमरजेंसी लोन के बारे में; तो यह एक तरह का का पर्सनल लोन होता है; जिसे हम विशेष रूप से आपात स्थिति से बाहर निकलने के लिए लेते हैं; यह लोन अचानक आई पैसे की कमी को दूर करता है;

इस लोन को अप्लाई करने लिए आपको किसी जमानत या गारंटी की जरूरत नहीं पड़ती है और यह लोन आपको आसानी से मिल जाती है; क्योंकि इस तरह के लोन के अप्रूवल प्रोसेस में समय बहुत कम लगता है।

इमरजेंसी लोन के प्रकार

  1. इमरजेंसी पर्सनल लोन: इस लोन में मिलने वाले पैसों की मदद से आप अपनी फाइनेंशियल इमरजेंसी को आसानी से दूर कर सकते हैं। यह लोन आपको कम ब्याज दर, फास्ट अप्रूवल और कम डाक्यूमेंट्स के साथ मिल जाता है। यह लोन आप मेडिकल इमरजेंसी, अचानक नौकरी छूटने पर या अन्य खराब परिस्थितियों में ले सकते हैं। यह लोन आपको बैंकों और NBFC से मिलता है।
  2. मैरिज पर्सनल लोन: इस लोन की मदद से आप अपनी शादी के खर्चों को पूरा कर सकते हैं; इस लोन को लेने का फायदा यह है कि यह लोन आपको कम ब्याज दर, लंबी अवधि और कम प्रोसेसिंग फीस के साथ मिल जाता है। यह लोन आपको बैंकों या NBFC द्वारा दिया जाता है। यह लोन लेकर आप अपने सपनों की शादी धूम-धड़ाके के साथ कर सकते हैं।
  3. ट्रैवल पर्सनल लोन: यह वह लोन है जो आपके ट्रैवल के खर्चों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है। इस लोन की मदद से आप अपने मनपसंद जगह पर घूमने का लुफ्त उठा सकते हैं। यह लोन आपको कम ब्याज दर, फ्लेक्सिबल ईएमआई और कम प्री-पेमेंट फीस के साथ मिल जाता है। यह लोन भी बैंकों या NBFC द्वारा मुहैया कराया जाता है।

आप याद रखिएगा – इन सभी लोन के अलावा भी और कई तरह के पर्सनल लोन होते हैं; जैसे – हॉलिडे लोन, एजुकेशन पर्सनल लोन, एग्रीकल्चर लोन, बाइक लोन, कंप्यूटर और मोबाइल लोन, फ्रेशर फंडिंग लोन, फेस्टिवल लोन, पेंशन लोन, होम रेनोवेशन लोन, टॉप-अप लोन आदि। आप अपनी जरूरत, योग्यता और फाइनेंशियल कंडिशन के हिसाब से किसी भी तरह का पर्सनल लोन ले सकते हैं।

इमरजेंसी लोन किसे मिल सकता है?

इमरजेंसी लोन के लिए आपको निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा:

  • आवेदक की उम्र 21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास परमानेंट जॉब होना चाहिए और उसकी मंथली सैलरी कम से कम ₹15,000 होनी चाहिए।
  • लोन लेने के लिए आवेदक का क्रेडिट स्कोर बेहतर होना चाहिए।

इमरजेंसी लोन के लिए कैसे आवेदन करें?

इमरजेंसी लोन के आवेदन के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों में से कोई एक चुन सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहत हैं;

तो इसके लिए आप किसी अच्छे बैंक या नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) की वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको अपने बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आवेदन फॉर्म भरना।

इमरजेंसी लोन के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है?

इमरजेंसी लोन के लिए आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी, जैसे –

  1. पहचान प्रमाणपत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड)
  2. निवास प्रमाणपत्र (राशन कार्ड, बिजली बिल या टेलीफोन बिल)
  3. आय प्रमाणपत्र (पे स्लिप या इनकम रिटर्न टैक्स फॉर्म)

इमरजेंसी लोन की ब्याज दर और अवधि क्या होती है?

इमरजेंसी लोन लेते समय ब्याज दर और अवधि निम्नलिखित बातों पर डिपेंड करेगा:

  • लोन प्रोवाइडर: मार्केट में कई प्रकार के लोन प्रोवाइडर मौजूद हैं; और हर एक लोन प्रोवाइडर अलग-अलग ब्याज दर और अवधि बना कर रखें हैं। आम तौर पर देखा जाए; तो बैंकों की ब्याज दर एनबीएफसी (NBFC) और फिनटेक कंपनियों की तुलना में बहुत कम होती है, लेकिन उनकी लोन देने की शर्तें और प्रोसेस ज्यादा कठिन होती हैं; वहीं एनबीएफसी (NBFC) और फिनटेक कंपनियां अपने जरूरतमंद ग्राहकों को तेजी से और बहुत आसानी से भारी ब्याज दर के साथ लोन देती हैं।
  • लोन अमाउंट: आपका लोन अमाउंट जितना ज्यादा होगा; उसका ब्याज दर और अवधि भी उतना ही ज्यादा होगा; इसका मतलब यह है कि आपको जितना ज्यादा पैसों की जरुरत होगी; आपको उतना ही ज्यादा उस पैसे पर ब्याज देना होगा; और उतना ही ज्यादा समय आपको लोन चुकाने के लिए मिलेगा। याद रखें; आपको लोन आपकी मंथली सैलरी, खर्च, ऋण और क्रेडिट स्कोर के आधार पर दिया जाता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो लोन लेने की भी औकात होनी चाहिए।
  • लोन के प्रकार: आप किस तरह का लोन ले रहे हैं; इससे भी ब्याज दर और अवधि बढ़ता और घटता रहता है। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग तरह के इमरजेंसी लोन ले सकते हैं, जैसे – एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन, बाइक लोन, मैरिज लोन, ट्रैवल लोन, आदि। याद रखें; इनमें से कुछ लोन ऐसे होते हैं, जिसको लेने के लिए आपको कोई संपत्ति या जमानत के रूप में कुछ भी रखने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन याद रखिएगा कि इस तरह के लोन पर ब्याज दर ज्यादा होता है। और जिस लोन के लिए आपको कोई संपत्ति या जमानत रखना होता है; तो इस तरह के लोन पर ब्याज दर कम होता है।

अगर आप इमरजेंसी लोन की ब्याज दर और अवधि के बारे में ज्यादा जानकारी पाना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको कई वेबसाइटें मिल जाएंगी,

जहां आप अलग-अलग लोन प्रोवाइडर की ब्याज दर, अवधि, फीस, शर्तें और अन्य डिटेल्स की तुलना कर सकते हैं; और अपनी जरूरत, बजट और फाइनेंशियल कंडिशन के हिसाब से एक अच्छे लोन प्रोवाइडर का चुनाव कर सकते हैं।

इमरजेंसी लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें?

जब आप इमरजेंसी लोन ले रहे हों; तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए, जैसे:

  • आपको लोन लेने से पहले अलग-अलग बैंक और NBFC की ब्याज दर और नियमों की तुलना कर लेनी चाहिए।
  • आप उतना ही लोन लें; जितना आपमें चुकाने की क्षमता हो।
  • लोन लेने से पहले लोन की अवधि अच्छी तरह से समझ लें और यह सुनिश्चित करें कि आप इसे समय पर चुकाने की क्षमता रखते हैं या नहीं।
  • लोन लेते समय सभी नियमों और शर्तों को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : म्युचुअल फंड में रिस्क कैसे कम करे

इमरजेंसी लोन कितना मिल सकता है?

इमरजेंसी लोन की बात करें; तो यह लोन आपको ₹50,000 से लेकर ₹5,00,000 तक मिल सकता है; लेकिन यह लोन आपको आपकी इनकम, क्रेडिट स्कोर और अन्य कारकों के हिसाब से मिलेगा।

इमरजेंसी लोन मिलने में कितना समय लगता है?

अगर आपका मंथली सैलरी और क्रेडिट स्कोर अच्छा है; तो आपको ऑनलाइन आवेदन करने पर इमरजेंसी लोन कुछ घंटों से लेकर 24 घंटों के अंदर मिलने की संभावना है; लेकिन कुछ मामलों में आपको कई दिन भी लग सकते हैं।

Leave a Comment