शेयर मार्केट का किंग कौन है? Share Market King In India

आज इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि शेयर‌ मार्केट का किंग (Share market king in India) कौन है? यदि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हैं;

तो आपको यह आसानी से पता चल जाएगा कि शेयर मार्केट का किंग कौन था; और शेयर मार्केट का किंग (Share market king in India) कौन है? तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते‌ हैं; और जानते हैं कि वाकई शेयर मार्केट का किंग कौन है?

जब आप शेयर मार्केट में अपना पहला कदम रखते हैं; और यहाँ अपना कैरियर बनाने के बारे में सोचते हैं; तो आपके दिमाग में अभी ना अभी यह सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर “शेयर मार्केट का किंग कौन है?”

और आप इस सवाल का जवाब सिर्फ इसलिए पाना चाहते हैं ताकि आपको उनसे शेयर मार्केट में सफल होने की प्रेरणा मिल सके और आप उनके रहस्य को जान सकें; क्यों मैं सही कह रहा हूँ ना?

शेयर मार्केट का किंग कौन है - Share Market King In India

भारत में शेयर मार्केट का किंग कौन है – Share Market King In India

शेयर मार्केट कोई खेल नहीं है, जहां एक ही विजेता हो। यह एक ऐसा बाजार है, जहां हर किसी को जीतने का मौका होता है। यहां राजा नहीं, रणनीतियां, अनुशासन और धैर्य ही राज करते हैं।

हालांकि, कुछ ऐसे निवेशक हैं, जिन्होंने अपनी समझ और अनुभव से लंबी अवधि में शानदार रिटर्न हासिल किया है। इनमें से कुछ को “शेयर मार्केट के किंग” का तमगा दिया जाता है।

शेयर मार्केट के कुछ गिने-चुने किंग कुछ इस प्रकार हैं

भारत में, ऐसे कई दिग्गज निवेशक हैं, जिनसे प्रेरणा ली जा सकती है (Share Market King In India) – 

  • राकेश झुनझुनवाला: एक समय था, जब इस महान निवेशक को “भारत का वॉरेन बफेट” के रुप में जाना जाता था; क्योंकि इन्होंने भी वॉरेन बफेट की तरह छोटे अमाउंट लगभग 5,000 रुपये से निवेश शुरू करके अपनी योग्यता और धैर्य के दम पर अरबों रुपये की संपत्ति हासिल की; अगर उनकी निवेश रणनीति के बारे में बात किया जाए; तो वे हमेशा लंबी अवधि के लिए अच्छी कंपनी में निवेश करने में विश्वास रखते थें।
  • राधाकिशन दमानी: इस महान निवेशक को रिटेल और शेयर मार्केट के किंग दोनों की उपाधि दी जाती है; आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ कि दमानी D-Mart स्टोर चेन के फाउंडर और शेयर मार्केट के महान निवेशक हैं; अगर इनकी निवेश रणनीति के बारे में बात किया जाए; तो ये कर्ज से मुक्त कंपनियों में लंबी अवधि के लिए निवेश करने में विश्वास रखते हैं।
  • मोहनलाल बहेड़ा: ये भी शेयर मार्केट के किंग की लिस्ट में शामिल हैं; इस महान निवेशक को “बाजार का मिस्टर बुल” के नाम से जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि बहेड़ा को शेयर मार्केट में उनकी सुपरफास्ट ट्रेडिंग स्किल के लिए जाना जाता है और बहेड़ा बाजार की हर एक चाल को बहुत अच्छे से जानते हैं।

इन तीनों शेयर मार्केट के किंग के अलावा, कई और शेयर मार्केट किंग हैं जिन्होंने शेयर बाजार में अपना लोहा मनवाया है।

शेयर मार्केट का किंग कैसे बने (Share Market Ka King Kaise Bane)?

अगर आप भी राकेश झुनझुनवाला,‌ राधाकिशन दमानी और मोहनलाल बहेड़ा की तरह शेयर मार्केट का किंग बनने का सपना देख रहे हैं; तो इसके लिए आपको किसी विशेष चमत्कार की जरूरत‌ नहीं; बस आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा:

  • फाइनेंशियल एजुकेशन: शेयर मार्केट का किंग बनने के लिए आपको शेयर मार्केट की छोटी से बड़ी बातों को समझना बहुत जरूरी है।
  • सही स्ट्रैटजी: अगर आप शेयर मार्केट में‌ सफल होने का सपना देख रहे हैं; तो आपको अपने फाइनेंशियल कंडिशन और रिस्क लेने की क्षमता के अनुसार एक बेस्ट स्ट्रैटजी बनानी होगी।
  • अनुशासन: शेयर मार्केट में सफलता हासिल करने के लिए आपको अपनी बनाई हुई स्ट्रैटजी का अच्छे से पालन करना होगा और अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखना होगा; क्योंकि अगर आप अपनी भावनाओं में बहकर निर्णय लेंगे; तो आप शेयर मार्केट में सफल होने के बजाए; सिर्फ नुकसान झेलेंगे।
  • धैर्य: शेयर बाजार में रातोंरात सफल होने का‌ सपना मत देखिए; क्योंकि यहाँ पर सफलता हासिल करने में लंबा समय लगता‌ है; इसलिए आप धैर्य रखें और अपने लक्ष्य से कभी न भटकें।

इसे भी पढ़ें : भारतीय शेयर मार्केट का इतिहास – The History Of Indian Share Market

आप याद रखिएगा – शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है, जहां हर कोई सफल हो सकता है; बस आपको खुद पर विश्वास रखना है,

सही स्ट्रैटजी बनानी है और धैर्य के साथ निवेश में आगे बढ़ना है; तो फिर आज से ही आप शेयर मार्केट का किंग बनने की तैयारी शुरू कर दीजिए।

शेयर मार्केट में शुरूआत कैसे करें?

शेयर मार्केट में निवेश शुरू करने के लिए आपके पास एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए; अकाउंट खुलवाने के लिए आप किसी अच्छे ब्रोकरेज फर्म की मदद ले सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हैं।

कितना पैसा लगाना चाहिए?

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कितना पैसा लगाएं और कितना न लगाएं; यह आपकी बजट और रिस्क लेने की क्षमता पर डिपेंड करता है।

किस कंपनी में निवेश करना चाहिए?

अगर आप शेयर मार्केट में किसी कंपनी में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं; तो आपके मन में यह सवाल आ ही जाता होगा कि किस कंपनी में निवेश करना चाहिए; तो आप मेरी मानिए; निवेश करने से पहले आप उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें या आप इस बारे में किसी वित्तीय सलाहकार से मदद लें।

Leave a Comment