भारत में शेयर बाजार की प्रमुख कंपनियाँ कौन-कौन सी हैं?

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि शेयर बाजार की प्रमुख कंपनियाँ कौन-कौन सी हैं; यदि आप इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ लेते हैं;

तो आपको देश की सबसे बड़ी, मूल्यवान और प्रमुख कंपनियों के बारे में सही जानकारी हो जाएगी; तो चलिए इस पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और जानते हैं कि शेयर बाजार की प्रमुख कंपनियाँ कौन-कौन सी हैं?

शेयर बाजार की प्रमुख कंपनियाँ कौन-कौन सी हैं?

भारत में शेयर बाजार की प्रमुख कंपनियाँ  के बारे में सही जानकारी

यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं; तो आपके लिए, यह जानना बहुत ज्यादा जरूरी है कि भारत की सबसे मूल्यवान शेयर बाजार की कंपनियाँ कौन सी हैं। 

आप इस बात को याद रखिएगा – जिन कंपनियों के बारे मैं आपको बताने जा रहा हूँ; उन कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (Market Cap) उनके शेयरों की कुल कीमत को बताता है;

और यह एक महत्वपूर्ण कारक है; जिसके आधार पर निवेशकों को यह तय करने में मदद मिलती है कि उन्हें किस कंपनी में निवेश करना है।

2023 और 2024 में भारत की टॉप 10 शेयर बाजार की प्रमुख कंपनियाँ के नाम इस प्रकार हैं:

  1. Reliance Industries (रिलायंस इंडस्ट्रीज)
  2. TCS (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज)
  3. HDFC Bank (एचडीएफसी बैंक)
  4. Infosys (इन्फोसिस)
  5. Bharti Airtel (भारती एयरटेल)
  6. ICICI Bank (आईसीआईसीआई बैंक)
  7. Hindustan Unilever (हिंडुस्तान यूनिलीवर)
  8. SBI Bank (भारतीय स्टेट बैंक)
  9. Bajaj Finance (बजाज फाइनेंस)

इन कंपनियों में से कुछ ऐसी भी कंपनियाँ हैं; जो कई तरह के उद्योग करती हैं; जिनमें – Energy (ऊर्जा), Technology (प्रौद्योगिकी), finance (वित्त) और Consumer Product (उपभोक्ता उत्पाद) शामिल हैं।

इन उद्योगों में शामिल कंपनियाँ भारत की अर्थव्यवस्था (GDP) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और इन्हें देश के सबसे बड़ी और सफल कंपनियों का दर्जा दिया गया है। 

आप याद रखिएगा – रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है। यह एक मल्टीनेशनल ग्रूप वाली कंपनी है; जो गैस, तेल, रिटेल, ऊर्जा और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर सहित कई क्षेत्रों में काम करती है।

वहीं TCS (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज), भारत की सबसे बड़ी और मूल्यवान IT कंपनी है। यह कंपनी देश में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग, और कंसल्टिंग सर्विसेज प्रदान करती है।

अगर बात करें एचडीएफसी बैंक की; तो यह भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर बैंक है; जो इस देश के लोगों को बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, और बीमा प्रदान करता है।

वहीं अगर इन्फोसिस कंपनी की बात करें; तो यह TCS के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी है; यह कंपनी देश में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग, और कंसल्टिंग सर्विसेज प्रदान करती है।

आप याद रखिएगा – भारती एयरटेल भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी (Telecommunication Company) है। यह कंपनी लंबे समय से देश में मोबाइल सर्विसेज, ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विसेज, और फिक्स्ड लाइन सर्विसेज प्रदान करती है।

वहीं अगर ICICI (आईसीआईसीआई) बैंक की बात की जाए; तो यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर बैंक है; यह बैंक देश में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, और बीमा प्रदान करता है।

याद रखें; हिंडुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) भारत की सबसे बड़ी कंज्यूमर प्रोडक्ट कंपनी है;

यह कंपनी साबुन, शैंपू, खाद्य पदार्थ, और पेय पदार्थ जैसे प्रोडक्ट्स बनाती है और इसकी मार्केटिंग करती है।

रही बात भारतीय स्टेट बैंक की; तो यह भारत का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक है; यह बैंक देश में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, और बीमा प्रदान करता है।

अब चलिए बात कर लेते हैं बजाज फाइनेंस की; यह भारत की सबसे बड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी है। यह कंपनी Consumer Loans (उपभोक्ता ऋण), Commercial Loan (वाणिज्यिक ऋण), और बीमा जैसी सर्विसेज प्रदान करती है।

अगर आप इन कंपनियों के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं; तो आप इन कंपनियों के ऑफिसियल वेबसाइटों पर जा सकते हैं या फाइनेंस न्यूज़ वेबसाइटों और मैगज़ीन का सहारा ले सकते हैं। 

आप एक फाइनेंशियल सलाहकार से भी सलाह ले सकते हैं; जो आपको यह तय करने में आपकी मदद कर सकता है कि आप के लिए कौन सी कंपनी में इंवेस्ट करना अच्छा होगा। 

सबसे महंगा शेयर कौन सी कंपनी का है?

2023 के अंत और 2024 की शुरुआत में, भारत में सबसे महंगा शेयर एमआरएफ लिमिटेड कंपनी का है।

2 नवम्बर, 2023 को, एमआरएफ के एक शेयर की कीमत ₹1,08,527.35 थी। आप याद रखिएगा – इस कंपनी का शेयर भारत का पहला ऐसा शेयर है जिसकी कीमत एक लाख रुपये से ज्यादा है।

आप याद रखिएगा – MRF भारत की सबसे बड़ी टायर निर्माता कंपनी है; और यह कंपनी अपने बनाए टायर को पूरी दुनिया बेचती है। 

MRF कंपनी के शेयरों की कीमत में बीते वर्षों में तेजी से कीमत में बढ़ोत्तरी हुई है, कीमत में बढ़ोत्तरी की वजह कंपनी के मजबूत फाइनेंशियल परफॉरमेंस और बढ़ती मांग है।

चलिए अब जान लेते‌ हैं कि भारत के दूसरे सबसे महंगे शेयर किस कंपनी के हैं; मैं‌ आपको याद दिलाना चाहूंगा कि MRF कंपनी के बाद, भारत के दूसरे सबसे महंगे शेयर हनीवेल ऑटोमेशन के हैं। 

2 नवम्बर, 2023 को, हनीवेल ऑटोमेशन के एक शेयर की कीमत ₹36156 थी। हनीवेल ऑटोमेशन एक अमेरिकी कंपनी है जो इंडस्ट्रियल कंट्रोल सिस्टम और अन्य उपकरणों का प्रोडक्शन करती है। 

आप याद रखिएगा‌ – भारत में, हनीवेल ऑटोमेशन का मुख्य बिजनेस ऑटोमोटिव, मैनुफैक्चरिंग और ऊर्जा क्षेत्रों में होता है।

चलिए अब जान लेते हैं; तीसरा सबसे महंगा शेयर किस कंपनी का है; तीसरा सबसे महंगा शेयर भारत के पेज इंडस्ट्रीज का है; 2 नवम्बर, 2023 को इस कंपनी के एक शेयर की कीमत ₹37,600 थी। 

शायद आप जानते होंगे; पेज इंडस्ट्रीज एक भारतीय इनरवियर प्रोडक्शन कंपनी है; यह भारत में इनरवियर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है; यह कंपनी दुनिया भर में अपने इनरवियर बेचती है।

जो भी कंपनियाँ हमने आपको बताईं इन कंपनियों के अलावा भी भारत में‌ कुछ ऐसी कंपनियाँ हैं; जिनके‌ शेयर बाकी कंपनियों के शेयर से‌ महंगे हैं;

जैसे – श्री सीमेंट लिमिटेड, 3M इंडिया और एबॉट इंडिया लिमिटेड शामिल हैं।

सबसे सस्ता शेयर कौन से कंपनी का है?

2023 के अंत में या 2024 की शुरुआत में, भारत में सबसे सस्ता शेयर Urja Global कंपनी का है। 2 नवम्बर, 2023 को, Urja Global‌ कंपनी के एक शेयर की कीमत ₹9.55 थी। 

Urja Global एक भारतीय इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन कंपनी है। यह कंपनी भारत में छोटी और मध्यम आकार की पावर प्रोजेक्ट में निवेश करती है।

Urja Global कंपनी के बाद, भारत के दूसरे सबसे सस्ते शेयर PVP Ventures कंपनी के हैं। 2 नवम्बर, 2023 को, PVP Ventures कंपनी के एक शेयर की कीमत ₹13.40 थी। 

PVP Ventures एक भारतीय इंजीनियरिंग और प्रोडक्शन कंपनी है; यह कंपनी भारत में बिजली, तेल और गैस, और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में निवेश करती है।

भारत में तीसरे सबसे सस्ते शेयर IRFC के हैं। 2 नवम्बर, 2023 को, IRFC के एक शेयर की कीमत ₹74.75 थी। IRFC एक भारतीय रेलवे फाइनेंशियल कंपनी है। यह भारत में रेलवे‌ प्रोजेक्ट्स को फाइनेंशियल सपोर्ट प्रदान करती है।

इन कंपनियों के अलावा, भारत में और भी बहुत सी कंपनियाँ हैं; जिनके शेयर‌ बहुत‌ सस्ते हैं; इनमें IDFC First Bank, FCS Software Solutions Ltd और Tayo Rolls शामिल हैं।

आप इस बात को याद रखिएगा कि शेयर की कीमत हमेशा कंपनी की गुणवत्ता के‌ बारे‌ में बात नहीं करती है;

यही वह वजह है कि कुछ कंपनियों के शेयर उच्च कीमत वाले होते हैं, लेकिन उनमें निवेश करना आपके लिए लाभदायक नहीं होते हैं। 

इसका ठीक उल्टा, कुछ कंपनियाँ‌ ऐसी होती हैं; जिनके शेयर की कीमत कम‌ होती है, लेकिन‌ इन कंपनियों में निवेश करना लाभदायक होता है। 

आप इस बात को याद रखिएगा – किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले, उस कंपनी के फाइनेंशियल परफॉरमेंस और उस कंपनी के फ्यूचर प्लान के बारे में सावधानीपूर्वक समीक्षा करना बहुत जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें : ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है – What is Option Trading In Hindi

शेयर बाजार में कितनी कंपनियां हैं?

2023 के अंत में और 2024 की शुरुआत में, भारत में शेयर बाजार की कंपनियों की संख्या 3,400 से ज्यादा हैं। आप याद रखें; इन कंपनियों में से 2,400 से ज्यादा कंपनियां BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) में लिस्टेड हैं,जबकि 1,000 से ज्यादा कंपनियां NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) में लिस्टेड हैं।

3 प्रमुख शेयर बाजार कौन से हैं?

दुनिया में तीन प्रमुख शेयर बाजार हैं; पहला NYSE (न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज), दूसरा NASDAQ (नैस्डैक) और तीसरा TSE (टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज)

दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी कौन सी है?

2023 के अंत में और 2024 की शुरुआत में, दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी एपल है। एपल का कुल कैपिटलाइजेशन $3.2 ट्रिलियन से ज्यादा है। एपल एक अमेरिकी मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है; जो कंप्यूटर, स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, टैबलेट, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रोडक्शन करती है।

Leave a Comment