शेयर बाजार में पैसा कैसे कमाया जाता है?

आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि शेयर बाजार में पैसा कैसे कमाया जाता है? यदि इस पोस्ट को मन लगाकर पढ़ लेते हैं; तो आपको अपने इस सवाल का जवाब मिल जाएगा;

शेयर बाजार में पैसा कैसे कमाया जाता है?

चलिए जानते हैं कि शेयर बाजार में पैसा कैसे कमाया जाता है?

Important Points

शेयर बाजार में निवेश करना आपके लिए रोमांचक और लाभकारी हो सकता है, लेकिन यह भी याद रखिएगा कि शेयर बाज़ार में निवेश करना जोखिम भरा भी हो सकता है।

लोग शेयर बाजार में निवेश करके ढेर सारा पैसा कमाने की कोशिश करते हैं; लेकिन उनमें से कुछ ही लोग अपने पैसे कमाने के लक्ष्य को हासिल कर‌ पाते हैं; जबकि बाकी लोग अपने पैसे गंवा देते हैं।

इसलिए मेरी मानिए, शेयर बाज़ार में निवेश करने से पहले आपको इसके बारे‌ में अच्छे तरीके से जानकारी ले लेनी चाहिए। 

आज इस‌ पोस्ट में, हम‌ आपको शेयर बाजार में मुनाफा कमाने के कुछ महत्वपूर्ण सुझाव देने जा‌ रहे‌ हैं; अगर आप निवेश करने से पहले‌ इन सभी सुझावों को अपना लेते हैं; तो आपको नुकसान कम प्रॉफिट‌ ज्यादा होगा; तो चलिए एक-एक‌ कर सभी सुझावों को ध्यान से समझ लेते हैं –

शेयर बाजार की समझ होनी चाहिए :

निवेश करने से पहले शेयर बाजार को समझना पहली सीढ़ी है; आपको यह सीखना होगा कि‌ शेयर बाजार कैसे काम करता है, कंपनियों के‌ शेयरों का चयन किस आधार पर करें; और शेयर बाजार के विभिन्न इंडेक्स की सटीक जानकारी कैसे प्राप्त करें।

निवेश के लिए लक्ष्य तय करें :

आपको निवेश करते समय अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से निर्धारित करना चाहिए; आपके पास शेयर बाज़ार में निवेश करने के लिए पैसा कितना है और आप कितने समय के लिए निवेश करना चाहते हैं; और अपने किए गए निवेश पर आप प्रॉफिट‌ कितना‌ चाहते हैं?

विभिन्न प्रकार के शेयर बाजार के बारे में विचार करें :

निवेश करने से पहले, आप अलग-अलग शेयर बाजारों का अध्ययन जरूर करें; आपको प्राथमिक बाजार (Primary Market) और द्वितीयक बाजार (Secondary Market) के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

शेयर बाजार के‌ हर तरह के सेगमेंट्स को बारीकी से समझें :

शेयर बाजार में कई‌ तरह के सेगमेंट्स होते हैं; जैसे कि इक्विटी (शेयर) बाजार, कमोडिटी बाजार, और डेरिवेटिव्स बाजार; निवेश करने से पहले आपको यह समझना होगा कि आप किस सेगमेंट में निवेश करना चाहते हैं और उसमें किस तरह के Financial Instruments होते हैं।

निवेश के लिए एक बेहतर‌ प्लान बनाएं :

निवेश करने के लिए आपको एक‌‌ प्लान बनाना होगा; जिसमें आपके निवेश करने के लक्ष्य, समय, और निवेश के तरीके का विवरण होना चाहिए; यह प्लान आपको एक निरंतर मार्गदर्शन प्रदान करेगी।

कंपनी के बारे में ध्यानपूर्वक रिसर्च करें :

आप याद रखिएगा – शेयर बाजार में निवेश करने से पहले,‌ आपको कंपनियों के बारे में ध्यानपूर्वक रिसर्च करना होगा; आपको कंपनियों के इतिहास, फाइनेंशियल कंडिशन, और बिजनेस परफॉरमेंस की जानकारी जुटानी होगी।

निवेश करने के लिए फाइनेंशियल कंडिशन का मूल्यांकन अवश्य करें :

आपके पास मौजूदा समय में निवेश करने के लिए कितना पैसा है; इसका मूल्यांक‌न करें; और वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें। 

आप याद रखें – अपने फाइनेंशियल कंडिशन के हिसाब से आपको निवेश की रकम तय करनी चाहिए; ताकि आप शेयर बाज़ार के जोखिम को कम कर सकें; और लंबे समय के लिए मार्केट में बने रहें।

डिवर्सिफिकेशन का पालन जरुर करें :

आप याद रखिएगा – शेयर बाजार में निवेश करते समय, एक ही कंपनी के शेयरों में पूरा पैसा न लगाएं; बल्कि आपको अपने पैसे को अलग-अलग कंपनियों और सेगमेंट्स में बांट देना चाहिए;

अगर आप ऐसा करते हैं; तो इससे आपके निवेश पोर्टफोलियो का जोखिम कम हो जाएगा।

जब भी करें, लम्बी अवधि के लिए निवेश करें :

यदि आप शेयर बाजार में मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हैं; तो आपको लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए;

शेयर बाजार में कम समय के लिए निवेश करने से ज्यादा प्रॉफिट नहीं होता है; लेकिन लम्बी अवधि के निवेश से आपके निवेश के मूल्य में वृद्धि हो सकती है।

अपने किए निवेश को मॉनिटर करते रहें :

निवेश करने के बाद, आपका काम यहीं पर खत्म नहीं होता है; आपको अपने किए गए निवेश की निगरानी नियमित रूप से करते रहना होगा; बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव का ध्यान रखें और अपने पोर्टफोलियो में आवश्यकतानुसार सुधार करते रहें।

निवेश से जुड़े फैसलों को विवेकपूर्ण तरीके से लें : 

शेयर बाजार में निवेश करते समय, आपको अपने फैसलों को समझदारी के साथ लेना होगा; क्योंकि बाजार में कभी भी भविष्य की गारंटी नहीं होती है; इसलिए आपको निवेश से जुड़े सिद्धांतों के बारे में समय समय पर विचार करना होगा।

आपको शेयर बाजार में मुनाफा कमाने के लिए ध्यानपूर्वक प्लान बनाना होगा; रिस्क लेने की सहनशीलता को समझना होगा; और समझदारी के साथ निवेश करना होगा। 

यदि आप इन सभी बातों का पालन करते हैं, तो शेयर बाजार में मुनाफा कमाने का आपका मौका बढ़ जाएगा; इस बात पर ध्यान दें कि शेयर बाजार में निवेश करना हमेशा जोखिमपूर्ण होता है;

इसलिए आपको निवेश करने से पहले शेयर बाज़ार के बारे में अच्छी तरह से सीखना होगा; फिर जाकर आप शेयर बाजार से अच्छा मुनाफा बना पाएंगे।

अपनी गलतियों से सीखें :

शेयर बाजार में निवेश करते समय गलतियां सबसे होती हैं; आप से भी हो सकती हैं; लेकिन किसी भी निवेश के बाद होने वाली गलतियों से आपको सीखना चाहिए और उन्हें भविष्य में दोहराने से बचना चाहिए।

निवेश करते समय धैर्य बनाएं रखें :

यदि आप शेयर बाजार में सफलता पाने की चाहत रखते हैं; तो आपको धैर्य रखने की आदत डालनी होगी; क्योंकि बिना धैर्य के यहाँ कुछ नहीं मिलेगा; जो होगा वह भी चला जाएगा।

आप याद रखिएगा – बाजार में छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव होते रहते हैं; इसलिए आपको धैर्य के साथ बड़े लक्ष्यों की ओर बढ़ने के लिए अटल रहना होगा।

सीखें और लगातार सीखते रहें :

शेयर बाजार में बदलाव लगातार होते रहते हैं, और आपको उन बदलावों के साथ चलना होता है; इसलिए आपको समाचार, अपडेट्स, और अन्य स्रोतों से अपडेट रहना होगा।

निवेश के परिणामों का आकलन करें :

निवेश करने के बाद आपको निवेश के परिणामों का आकलन जरूर करना चाहिए; आपको यह पता करना होगा कि आपका निवेश कितना सफल रहा है और क्या आपको अपने निवेश प्लान में कोई बदलाव करने की जरूरत है या नहीं।

निवेश करते समय संतुलन बनाएं रखें :

निवेश के लिए संतुलन बना कर रखना बहुत जरूरी है; आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो में अलग-अलग तरह के शेयरों और निवेश के साधनों का संतुलन बनाए रखना चाहिए।

सबसे बड़ी बात निवेश से मिलने वाले परिणामों के साथ संतुष्ट रहें :

शेयर बाज़ार में निवेश करने के बाद आपको अपने मिलने वाले परिणामों के साथ संतुष्ट रहना चाहिए; शेयर बाजार में निवेश करना हमेशा एक जीवन के सफलता का सफ़र होता है और कभी-कभी यहाँ नुकसान भी हो जाता है।

आज इस पोस्ट में, हमने आपको शेयर बाजार में मुनाफा कमाने के कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं; यह जरूरी है कि आप शेयर बाजार में निवेश करने से पहले और निवेश के दौरान ध्यानपूर्वक सोचे और समझें। 

यदि आप धैर्य और दिमाग़ के साथ निवेश करते हैं, तो आप शेयर बाजार में मुनाफा कमाने की संभावना को काफी हद तक बढ़ा लेते हैं।

इस बात पर ध्यान दें कि आपके लिए निवेश करने से पहले वित्तीय सलाहकार या निवेश सलाहकार से सलाह लेना हमेशा अच्छा होता है। 

आप याद रखिएगा – शेयर बाजार में निवेश करने के साथ जोखिम पैदा हो सकता है; इसलिए सतर्कता बरतें और शेयर बाजार में निवेश करते समय सावधान रहें।

इसे भी पढ़ें : भविष्य में कौन सा शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देता है?

शेयर मार्केट में कमाई कैसे होती है?

शेयर मार्केट में कमाई करने के 2 मुख्य तरीके हैं; पहला “कैपिटल एप्रिसिएशन” इसमें आप शेयर को खरीदते हैं; और शेयर की कीमत बढ़ने पर इसे बेचकर आप कमाई करते हैं; और दूसरा तरीका “डिवीडेंड” इसमें आप आपको कंपनी की तरफ से हर महीने प्रॉफिट का एक हिस्सा मिलता है।

शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत कैसे करें?

शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत करने के लिए आपको डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की जरूरत पड़ती; कई ब्रोकर ऑनलाइन अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं।
इसके साथ ही शेयर मार्केट से जुड़ी बुनियादी बातें सीखें; आप अपने फाइनेंशियल लक्ष्य और जोखिम लेने की क्षमता को अच्छे से पहचानें।

शेयर मार्केट में कौन से शेयर खरीदें?

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने से पहले आपको कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस करना होगा; आपको कंपनी के फाइनेंशियल कंडीशन, भविष्य में विकास संभावनाओं, चार्ट पैटर्न, इंडिकेटर्स के आधार पर शेयर खरीदना और बेचना होगा।

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग या निवेश कौन अच्छा है?

शेयर मार्केट में शॉर्ट-टर्म ट्रेडिंग करके आप एक दिन या हफ्तों में शेयर बेचकर प्रॉफिट कमाते हैं; लेकिन याद रखें इसमें रिस्क बहुत ज्यादा होता है; 
जबकि लॉन्ग टर्म निवेश में आप लंबे समय के लिए शेयर अपने पास रखते हैं; और शेयर का दाम बढ़ने पर आप इसे बेचकर मुनाफा कमाते हैं; इसमें जोखिम कम होता है।

Leave a Comment