शेयर मार्केट कैसे सीखें और अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?

आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको आपके सवाल “शेयर मार्केट कैसे सीखें और अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?” का जवाब विस्तार से मिलेगा; यदि आप इस पोस्ट को मन से पढ़ते हैं; तो आप शेयर मार्केट के बारे में बहुत आसानी से सीख सकते हैं; और अपना पहला शेयर खरीद सकते हैं; तो चलिए बिना देर किए हम आगे बढ़ते हैं और सीखना शुरू करते हैं।

शेयर मार्केट कैसे सीखें और अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?

शेयर मार्केट कैसे सीखें और अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?

शेयर मार्केट से पैसा बनाना बहुत मुश्किल काम होता है; लेकिन इतना भी मुश्किल नहीं जितना‌ इसके बारे‌ में कहा जाता है; आप थोड़े रिसर्च और अभ्यास के साथ शेयर बाजार का काम सीख सकते हैं और अपना पहला शेयर खरीद सकते हैं; चलिए‌ सबसे पहले जान लेते हैं कि शेयर मार्केट क्या है?

शेयर मार्केट क्या है?

शेयर मार्केट वह बाज़ार है; जहाँ लोग अलग-अलग प्रकार की कंपनी के शेयर खरीदते और बेचते हैं; आप याद रखिएगा – जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं; तो आपको उस कंपनी में एक हिस्सा मिल जाता है; और जब कंपनी तरक्की करती है; तो आपके शेयरों के दाम बढ़ जाते हैं; और जब कंपनी असफल होती है; तो आपके शेयरों की प्राइस घट जाती है।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या करना होगा?

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके इन चीजों का होना जरूरी है :

  • डिमेट अकाउंट: यह एक इलेक्ट्रॉनिक अकाउंट है जिसमें आपके शेयरों को रखा जाता है।
  • ट्रेडिंग अकाउंट: यह वह अकाउंट है जिसके इस्तेमाल से आप शेयर खरीदने और बेचने का काम करते हैं।
  • Broker: यह वह व्यक्ति या संस्था होता है; जो आपके लिए शेयर खरीदने और बेचने में आपकी मदद करती है।

शेयर बाजार में निवेश करने के महत्वपूर्ण तरीके कौन-कौन से हैं?

शेयर बाजार में निवेश करने के दो खास तरीके हैं:

  • ट्रेडिंग: यह एक शॉर्ट टर्म स्ट्रैटेजी है; जिसमें आप शेयरों को थोड़े समय के लिए खरीदकर या बेचकर प्रॉफिट बनाते हैं।
  • निवेश: यह एक प्रकार का लाँग टर्म स्ट्रैटेजी है; जिसमें आप शेयरों को खरीदकर कई सालों तक‌ होल्ड करके रखते हैं।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए जरूरी टिप्स इस प्रकार हैं:

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले, आपको यहाँ दिए जा रहे टिप्स का अनुसरण करना चाहिए:

  • रिसर्च करें: किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले, उस कंपनी के बारे में आप जितना पता कर सकते हैं; उतना पता कर लें; आपको कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन से लेकर, प्रोडक्ट या सर्विसेज और भविष्य की संभावनाओं तक पर विचार करना होगा।
  • रिस्क लेने की क्षमता को समझें: शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको अपने रिस्क लेने की क्षमता को पहचानना होगा; क्योंकि शेयर बाजार में निवेश करना हमेशा रिस्की होता है; इसलिए मेरी मानिए आप अपने रिस्क लेने की क्षमता को समझते हुए निवेश करें। 
  • पर्सनल फाइनेंस को समझें: आप याद रखिएगा कि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको अपने पर्सनल फाइनेंस को समझना बहुत जरूरी है; आप अपने खर्चों और सेविंग टार्गेट को समझें; क्योंकि इससे आपको निवेश निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?

आपको अपना पहला शेयर खरीदने के लिए नीचे दिए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा :

  1. एक डिमेट अकाउंट (Demat Account) और ट्रेडिंग अकाउंट (Trading Account) खोलें।
  2. एक अच्छा bróker चुनें।
  3. अपने डिमेट अकाउंट में पैसे जमा करें।
  4. अपने bróker के साथ एक ट्रेड खोलें।
  5. कौन से शेयर में आपको पैसा लगाना है; वह शेयर चुनें।
  6. अपना ऑर्डर सबमिट करें।

आप याद रखिएगा – शेयर मार्केट में निवेश करना एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन यह एक फायदेमंद सौदा भी हो सकता है; आप अच्छे रिसर्च और अभ्यास के साथ शेयर मार्केट में निवेश करना सीख सकते हैं और अपना पहला शेयर खरीद सकते हैं।

यहां कुछ और महत्वपूर्ण टिप्स दिए जा रहे हैं; जो आपको अपना पहला शेयर खरीदने में मदद कर सकती हैं:

  • थोड़े से पैसे के साथ निवेश करें: जब आप शुरुआत कर रहे हों तो अपनी जोखिम सहनशीलता को समझना महत्वपूर्ण है। एक छोटी राशि के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे बढ़ें।
  • बुक्स पढ़ें या ऑनलाइन कोर्स करें: यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में सीखना चाहते हैं; तो आप बुक्स या ऑनलाइन कोर्स की मदद ले सकते हैं; जो आपको शेयर मार्केट के बारे में महत्वपूर्ण बातों को समझने में हेल्प करेंगे।
  • एक अनुभवी निवेशक से सलाह लें: यदि आप शेयर मार्केट में नए हैं; और आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि कहां से शुरू करें, तो आपके लिए अच्छा होगा कि आप एक अनुभवी निवेशक से सलाह अवश्य लें; वे आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

शेयर कब खरीदे और कब बेचे?

शेयर कब खरीदे और कब बेचें; इस प्रश्न का जवाब देना थोड़ा मुश्किल है; इसका कोई एक सही जवाब नहीं है। मैंने आपको पहले ही बता दिया कि शेयर मार्केट में निवेश करना रिस्की हो सकता है; इसलिए आपको रिसर्च करने और रिस्क लेने की क्षमता को समझने की सलाह दी जाती है।

शेयर खरीदने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार हैं:

  1. किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले, उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें; आप कंपनी की वर्तमान फाइनेंशियल कंडिशन, कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज और भविष्य में‌ कंपनी की स्थिति क्या होगी इस बारे में पता लगायें।
  2. शेयर मार्केट में निवेश करना आपके लिए रिस्की हो सकता है; इसलिए आप अपने रिस्क लेने की क्षमता को समझें और उसी के अनुसार शेयर‌ बाज़ार में निवेश करें।
  3. शेयर मार्केट में निवेश करने का सबसे अच्छा और फायदेमंद तरीका यह है कि आप लाँग टर्म इंवेस्टमेंट का लक्ष्य बनाएं; क्योंकि ऐसा करने पर आपको शॉर्ट टर्म में होने वाले उतार-चढ़ाव से आपको कोई फर्क नहीं पड़ता‌ है।

शेयर बेचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स इस प्रकार हैं:

  • आपको अपने टार्गेट के अनुसार प्रॉफिट मिल रहा है कि नहीं; यदि आपको अपने किए गए निवेश के अनुसार प्रॉफिट मिल रहा है; तो आपको अपने शेयर बेचने पर विचार करना चाहिए।
  • यदि आपको लाँग टर्म में कंपनी की चाल में परिवर्तन नज़र नहीं आ रहा; इसके बावजूद कंपनी का परफॉरमेंस कमजोर होता जा रहा है, तो इस स्थिति में आप अपने शेयर बेचने पर विचार कर सकते हैं।
  • यदि बाजार में लंबे समय तक रहने‌ वाली मंदी आ जाती है, तो आप अपने शेयर बेचने पर विचार कर सकते हैं।

ध्यान दीजिए – शेयर खरीदने और बेचने से संबंधित कुछ और महत्वपूर्ण टिप्स दिए जा रहे हैं;

  • आप अपनी खुद की एक बेहतरीन ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी विकसित करें; जो आपके रिस्क लेने की क्षमता और वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार हो।
  • आपको अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करते रहना चाहिए; मतलब आपको अपने पोर्टफोलियो में अलग-अलग प्रकार के कंपनी के शेयर को जोड़ना चाहिए; क्योंकि ऐसा करके आप अपने जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • अपने किए गए निवेश पर नज़र बनाए रखें; क्योंकि इससे आपको अपने निवेश की चाल को समझने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें :शेयर बाजार की चाल कैसे समझे?

हमने आपको पहले ही बता‌ दिया‌ कि शेयर मार्केट में निवेश करना एक जोखिम भरा सौदा है; लेकिन यह एक फायदेमंद बिजनेस भी हो सकता है; बस आपको सही रिसर्च और अभ्यास की जरूरत पड़ेगी; और आप शेयर बाजार में निवेश करना सीख सकते हैं और अपने निवेश से अच्छा प्रॉफिट पा सकते हैं।

शेयर मार्केट क्या होता है?

चलिए शेयर मार्केट को बिल्कुल आसान भाषा में समझते हैं; शेयर मार्केट वह बाजार है; जहां देश की छोटी-बड़ी हर तरह की कंपनियां के शेयर बेचे जाते हैं; किसी कंपनी के शेयर में निवेश करने के बाद आपको उस कंपनी में एक हिस्सेदारी मिल जाती है।

शेयर मार्केट में निवेश क्यों करना चाहिए?

लोग शेयर मार्केट में निवेश सिर्फ इसलिए करते हैं; ताकि वे अपनी बचत को निवेश करके ज्यादा से ज्यादा पैसा बना सकें; वे शेयरों में निवेश करते हैं और शेयरों के मूल्य बढ़ जाने पर उसे बेचकर मुनाफा कमाते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करना कैसे शुरू किया जाता है?

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश की शुरूआत करना चाहते हैं; तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक अच्छे स्टॉकब्रोकर का चुनाव करना होगा और इसके बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से‌ एक डीमैट अकाउंट खोलना होगा; यह डीमैट अकाउंट एक इलेक्ट्रॉनिक अकाउंट होता है; जिसमें आप अपने शेयरों को रखते हैं।

जब आपके पास एक डीमैट अकाउंट हो जाएगा; तो इसके बाद आप शेयर खरीद और बेच सकते हैं; वो भी अपने स्टॉकब्रोकर के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से यह सबकुछ आसानी से कर सकते हैं।।

Leave a Comment