Top 10 Trading Books in Hindi | ट्रेडिंग के लिए बेस्ट बुक्स

भारतीय शेयर मार्केट में अपार सफलता हासिल करने लिए ट्रेडिंग के सिद्धांत और स्ट्रैटजी सीखाने वाली सर्वश्रेष्ठ किताबों (10 + Trading books in Hindi) की एक नई लिस्ट जारी हो चुकी है।

Top 10 Trading Books in Hindi | ट्रेडिंग के लिए बेस्ट बुक्स

क्या आप भी बाकी लोगों की तरह शेयर मार्केट में सफलता हासिल करना चाहते हैं; पर आपको सही तरीके से यह समझ में नहीं आता कि आपको करना क्या है? 

आपको चार्ट और कैंडलस्टिक को देखना पसंद है; पर आप उसे अच्छे से समझना चाहते हैं; आप मार्केट में होने वाले उतार-चढ़ाव को बहुत ही बारीकी से जानना चाहते हैं;

कुल मिलाकर आप शेयर मार्केट के खेल का एक बेहतरीन खिलाड़ी बनना चाहते हैं; पर आपको यह समझ में नहीं आता कि यह सब कुछ करना आसान कैसे होगा?

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं; तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है; क्योंकि कि‌ आज इस पोस्ट में मैं आपको शेयर मार्केट के बारे में A टू Z बातें सीखाने वाली 10 बेहतरीन किताबों (Best Trading books in Hindi) के बारे में बताने वाला हूँ।

यदि आप इन‌ किताबों को मन लगाकर अच्छे से पढ़ लेते हैं; तो आप यह‌ मानकर चलिए‌ कि‌ आपको शेयर मार्केट के बारे में गहराई से सीखने के लिए आपको बहुत ज्यादा ताम-झाम की जरूरत नहीं है;

आप इन किताबों (Top 10 trading books in Hindi) की मदद से बिना ज्यादा खर्चों के शेयर मार्केट के बारे में एक-एक स्टेप अच्छे से सीख जाएंगे; बशर्ते आप यहाँ दी जा रही किताबों को अपना‌ फ्रेंड बना‌ लें; 

तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और जानते हैं कि शेयर मार्केट के बारे में सीखाने वाली 10 बेहतरीन किताबें (Top 10 trading books in Hindi) कौन-कौन सी हैं।

Best Trading Books In Hindi List For Beginners – बेस्ट ट्रेडिंग बुक्स लिस्ट

1. “शेयर बाजार में निवेश, ट्रेडिंग और स्पेकुलेशन” – राहुल भट्टाचार्य: यदि आप शेयर मार्केट से जुड़े हर एक स्टेप को बारीक से समझना चाहते हैं; तो यह किताब आपके लिए शेयर मार्केट के बारे में सीखाने वाली एक जबरदस्त किताब है।

2. “प्राइस एक्शन ट्रेडिंग” – सुनील गुर्जर: मैं  आपको बताना चाहूँगा कि शेयर मार्केट का पूरा खेल प्राइस एक्शन पर टिका है; इसलिए अगर आप प्राइस एक्शन में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं; टेक्निकल एनालिसिस को अच्छे से समझना चाहते हैं; तो इस किताब को पढ़ना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

3. “वॉरेन बफेट के निवेश के रहस्य” (हिंदी अनुवाद) – मैरी बफेट: अगर आप वारेन बफेट की निवेश रणनीति को अच्छे से समझाना चाहते हैं और उनकी तरह लंबी अवधि के लिए निवेश करने की कला में माहिर होना चाहते हैं;

तो आप मैरी बफेट के द्वारा लिखी इस किताब को एक बार जरूर पढ़ें; क्योंकि यह एक किताब नहीं; वारेन बफेट की निवेश सलाह है।

4. “ट्रेडिंग सिग्नल्स” – एडी लॉसन: यदि आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग सिग्नल को समझने और इससे लाभ उठाने का अनुभव हासिल करना चाहते हैं;

तो आप एंडी लॉसन के द्वारा लिखी ट्रेडिंग सिग्नल की इस बेहतरीन किताब को पढ़ना ना‌ भूलें। यह किताब ट्रेडिंग सिग्नल के बारे में सीखाने वाली अबतक की सबसे बेस्ट किताब है।

5. “ऑप्शन ट्रेडिंग: गाइड टू रोलिंग एंड कैरिज ट्रेड्स” – राहुल अरोड़ा: आज कल शेयर मार्केट में लोगों के सर पर ऑप्शन ट्रेडिंग करने का भूत सवार हो गया है; लोगों का मानना है कि कम पूंजी में अनलिमिटेड प्रॉफिट कमाने‌ का सबसे अच्छा तरीका है; 

यदि आप भी ऑप्शन ट्रेडिंग करके अच्छा लाभ कमाना चाहते हैं; तो आपको राहुल अरोड़ा की लिखी इस ऑप्शन ट्रेडिंग सीखाने वाली किताब को जरूर पढ़ें; क्योंकि इस किताब की मदद से आप ऑप्शन ट्रेडिंग की बारीकियों को अच्छे से समझ जाएंगे। 

Read Some More Trading Books – ट्रेडिंग से जुड़ी कुछ किताबों के नाम इस प्रकार हैं

6. “द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर” (हिंदी अनुवाद) – बेंजामिन ग्राहम: अगर आप एक सफल और बुद्धिमान निवेशक बनना चाहते हैं; तो आपको निवेश करने की वह कला सीखनी होगी; जो आपको निवेश की दुनिया में एक‌ महान निवेशक का दर्जा दिलाए;

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है; बस आप एक बार बेंजामिन ग्राहम की लिखी इस किताब को पढ़ लें; यह किताब आपको निवेश के मूल सिद्धांतों को सीखने में आपकी मदद करेगी।

7. “कैंडलस्टिक चार्टिंग टेक्निक्स” – स्टीव निसन: अगर आप शेयर मार्केट में सफल होना चाहते हैं? नुकसान कम और लाभ ज्यादा कमाना चाहते हैं; तो आपको चार्ट पैटर्न को बारीकी से समझना होगा; और इसके आधार पर ट्रेडिंग करें; इसके लिए आप स्टीव निसन की किताब पढ़ना ही काफी है।

8. “ट्रेडिंग फॉर ए लिविंग” – एलेक्स लेंडर: यदि आप इस किताब को अभी तक नहीं पढ़े हैं; तो इसे एक बार जरूर पढ़ें; क्योंकि यह‌ किताब आपको ट्रेडर के रूप में जीवन जीने का तरीका सीखाती है ।

9. “जेड स्मिथ्स ट्रेडिंग डायरी” – जैड स्मिथ: इस किताब की मदद से आप एक रियल ट्रेडर के अनुभवों से सीखने और ट्रेडिंग में होने वाली गलतियों से बचने का तरीका सीखते हैं।

10. “मार्केट विजार्ड्स” (हिंदी अनुवाद) – जैक श्वागर: यदि आप शेयर मार्केट के सफल ट्रेडर्स के सोचने का तरीका और उनकी स्ट्रैटजी को बारीकी से समझना चाहते हैं; तो आप जैक श्वागर के द्वारा लिखी यह किताब “मार्केट विजार्ड्स” जरूर पढ़ें।

क्या इन किताबों को पढ़कर ट्रेडिंग सीखना आसान है?

बिल्कुल आसान है; पर आप यह याद रखिएगा कि ट्रेडिंग में सफल होने की 100% गारंटी कोई नहीं दे सकता; यहाँ पर बताई गईं सभी किताबें नॉलेज और स्ट्रैटजी सीखाती हैं; लेकिन ट्रेडिंग में सफल होने की 100% गारंटी नहीं देती हैं; 

पर आप याद रखिएगा; मेहनत, अनुशासन और शेयर मार्केट की अच्छी समझ आपको सफलता जरूर दिला सकती है।

सबसे जरूरी बात, अगर आप शेयर मार्केट में कदम रखने के लिए तैयार खड़े हैं; तो आपको अपने फाइनेंशियल लक्ष्य और जोखिम लेने की क्षमता को अच्छे से समझ लेना चाहिए; क्योंकि इसके बिना ना कोई किताब (Best trading books in Hindi) और ना किसी की सलाह आपकी मदद करेगी;

दूसरी बात आप जब भी निवेश करिए लंबी अवधि के लिए करिए; क्योंकि लंबी अवधि के लिए किए गए निवेश में जोखिम कम और रिटर्न मिलने की संभावना अधिक होती है।

क्या ये किताबें मुझे अमीर बना देंगी?

इस बात को हमेशा याद रखिएगा कि ट्रेडिंग में सफल होने की 100% गारंटी मैं क्या, कोई नहीं दे सकता; किताबें तो बस आपको नॉलेज और स्ट्रैटजी सीखाती हैं; जबकि असली चीज़ आप अपनी मेहनत, अनुशासन, अभ्यास और अनुभव से सीखते हैं।

क्या शेयर मार्केट के बारे में सीखाने वाली ये सभी किताबें हिंदी में हैं?

हां, यह पर बताई गईं सभी किताबें हिंदी में हैं; आप इन्हें पढ़ें और शेयर मार्केट में आगे बढ़ें।

ट्रेडिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

मेरी मानिए आप ट्रेडिंग सीखने का वह बेहतरीन तरीका अपनाइए; जो आपकी व्यक्तिगत जरुरतों और सीखने की स्किल के आधार पर हो।

Leave a Comment