म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

अगर आप म्‍यूचुअल फंड्स को निवेश करने का बेहतर ऑप्शन मानते हैं; और आप इसमें पहली बार निवेश करने जा रहे हैं; तो आपको इस पोस्ट में बताए गए म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है; इस बारे में ध्यान से पढ़ना चाहिए; ताकि आप एक सफल निवेशक बन सकें।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका आपके इंवेस्टमेंट टार्गेट, रिस्क मैनेजमेंट और आपके फाइनेंशियल कंडिशन पर निर्भर करता है।

यहाँ म्यूचुअल के बारे में दिए जा रहे सुझाव को ध्यान से पढ़िए; और एक सफल निवेशक बनिए –

अच्छा रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले अपने लक्ष्य को निर्धारित करें – आप म्यूचुअल फंड में निवेश किसलिए कर रहे हैं?

क्या आप अपने भविष्य के खर्चों के लिए सेविंग कर रहे हैं; जैसे कि रिटायरमेंट, बच्चों का एजुकेशन या अपना खुद का घर खरीदना?

या क्या आप शॉर्ट टर्म गोल के लिए पैसा बचा रहे हैं, जैसे कि कार का डाउन पेमेंट या वेकेशन? जब आप अपने इंवेस्टमेंट लक्ष्य को निर्धारित कर लेते‌ हैं; तो आपके लिए सही फंड का चुनाव करने‌ में आसानी‌ होगी।

आप अपने रिस्क उठाने की क्षमता को पहचानें – आप याद रखिएगा – म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय आपको कई तरह के रिस्क उठाने पड़ते हैं; कुछ फंड ऐसे होते हैं; जिसमें बहुत ज्यादा रिस्क होता है; जबकि कुछ फंड ऐसे होते हैं; जिनमें रिस्क कम होता है। 

आप अपने रिस्क उठाने की क्षमता को पहचानने के लिए एक रिस्क एनालिसिस कर सकते हैं; आप इस बात को याद रखिएगा – यदि आप खुशी-खुशी एक रिस्क उठाने वाले निवेशक हैं, तो आप ज्यादा रिटर्न पाने के लिए अधिक रिस्क भरे फंड में निवेश कर सकते हैं। 

अगर आप एक रूढ़िवादी निवेशक हैं, तो आप कम रिस्क वाले फंड में निवेश कर सकते हैं।

आप अपनी पूंजी को एक‌ ही जगह‌ पर निवेश न करें – याद रखिएगा, किसी भी एक फंड में अपने सारे पैसे न लगाएं; बल्कि अपने पैसे को अलग अलग फंड में निवेश करें; अगर आप ऐसा करते हैं; तो आप अपने निवेश करने के रिस्क को काफी हद तक कम कर सकते हैं;

और यही नहीं; आप अलग-अलग फंड मैनेजरों के साथ अलग-अलग तरह के फंडों में निवेश करके; आप अपने पोर्टफोलियो को एक बेहतरीन पोर्टफोलियो में बदल सकते हैं।

समय-समय पर निवेश करते रहें – बाजार के उतार-चढ़ाव के अनुसार समय समय पर निवेश करने से आप लंबे समय में बाजार की अस्थिरता के प्रभाव को कम कर सकते हैं। 

यदि आप वन टाईम निवेश करते हैं, तो आप बाजार के उच्चतम लेवल पर निवेश कर सकते हैं; जिससे आपके नुकसान होने की संभावना अधिक जाती है;

यदि आप समय-समय पर निवेश करते रहें, तो आप मार्केट में उतार-चढ़ाव के दौरान भी औसत लागत को कम कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सबसे अच्छी स्ट्रैटजी

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं; इन्हें ध्यान से समझिए –

वन टाईम इंवेस्टमेंट – इस निवेश में आपको‌ एक‌ साथ पूरा पैसा निवेश करना होता है; यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है; तब जब आपके पास एक बड़ा निवेश हो या आप बहुत जल्दी से अपने निवेश करने के लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं।

सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान मतलब एसआईपी – एसआईपी एक नियमित अंतराल पर किया गया इंवेस्टमेंट है, जैसे कि इसमें हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करना शामिल है; 

यदि आपके पास नियमित रूप से बचत करने की क्षमता है; तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है; और आपको लंबे समय में अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम – यह एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जो इक्विटी में निवेश करता है; यदि आप रिटर्न की संभावना के साथ टैक्स बचाना चाहते हैं; तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है; इस निवेश से मिलने वाला रिटर्न तीन वर्षों के बाद टैक्स फ्री हो जाता है।

यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने का मन‌ बना चुके हैं, तो आप इस बात को याद रखिएगा कि आप बिना किसी अनुभव, रिसर्च या एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श लिए बगैर निवेश न करें;

अगर आप एक वित्तीय सलाहकार से सलाह लेते हैं; तो वह आपकी वित्तीय स्थिति और लक्ष्यों को समझने में आपकी मदद कर सकता है और आपको निवेश करने के लिए सही फंड की जानकारी भी दे सकता है।

इसे भी पढ़ें : Warren Buffett के सफलता के रहस्य

म्यूचुअल फंड क्या है?

म्यूचुअल फंड निवेश करने का वह तरीका है जिसमें कई निवेशकों से पैसा इकट्ठा करती है और इस इकट्ठा किए हुए फंड मतलब पैसे को कई तरह के एसेट्स में निवेश करती है। म्युचुअल फंड निवेशकों को एक साथ कई कंपनियों में निवेश करने का अवसर देता है।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के क्या फायदे हैं?

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के एक नहीं कई फायदे नजर आते हैं; जैसे – म्यूचुअल फंड आपको एक साथ कई तरह के एसेट्स में निवेश करने की आजादी देता है; और इससे आपको अपने जोखिम को कम करने में मदद भी मिलता है।
दूसरा फायदा – म्यूचुअल आमतौर पर अन्य तरह के निवेशों की तुलना में कम लागत वाले होते हैं।
तीसरा फायदा – अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं; तो आपका टेंशन काफी हद तक कम हो जाता है; क्योंकि म्यूचुअल फंड को प्रोफेशनल फंड मैनेजरों द्वारा मैनेज किया जाता है।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए कितना पैसा चाहिए?

यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने का निर्णय ले लिए हैं; लेकिन आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि इसमें निवेश करने के लिए आपको कितना पैसा चाहिए; तो मैं आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूं कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है; आप सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान मतलब SIP के माध्यम से हर महीने छोटे से अमाउंट ₹500 से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

Leave a Comment