Warren Buffett के सफलता के रहस्य जानें

आज इस पोस्ट में हम आपको Warren Buffett के सफलता के रहस्य के बारे में बताएंगे; मतलब‌ उन महान विचारों के बारे में जिसने वॉरेन बफेट को दुनिया का महान निवेशक बना दिया; 

अगर आप भी उनके बताए गए इन रहस्यमय विचारों को अपना लेते हैं; तो आप भी उनकी तरह एक महान निवेशक बनने की राह पर आगे बढ़ेंगे; और हंड्रेड परसेंट सफल होंगे; तो चलिए उनके रहस्यमय विचारों को ध्यान‌ से सुनते हैं –

Warren Buffett के सफलता के रहस्य

Warren Buffett के सफलता के रहस्य जानें और एक सफल निवेशक बनें

जब कोई वॉरेन बफेट से पूछता है कि आप किसी कंपनी में कितने समय के लिए निवेश करते हैं; तो उनका एक ही जवाब होता है; हमेशा के लिए;

वॉरेन बफेट कहते हैं कि उन्हें हमेशा से ही पता था कि मैं बहुत ज्यादा अमीर बनूँगा; और उन्हें इस बात पर कभी भी कोई संदेह नहीं हुआ।

आप इस बात को हमेशा याद रखिएगा – अगर किसी कंपनी का बिज़नेस अच्छा चल रहा है; तो उस कंपनी का शेयर भी उसी राह पर आगे बढ़ेगा।

वॉरेन बफेट कहते हैं कि अलग अलग कंपनी के शेयर खरीदने की ज़रूरत तभी होती है; जब निवेशकों यह नहीं समझ में आता है कि वे क्या कर रहे हैं।

वॉरेन बफेट का कहना है कि आप सिर्फ उसी कंपनी में निवेश करिए जिसमें निवेश करके आपको खुशी मिले; भले ही वह कंपनी दस सालों के लिए बंद हो जाए।

वॉरेन बफेट की सबसे अच्छी सलाह यह है कि जब तेज़ी के समय में शेयर मार्केट में सभी लालच करते हैं; तब आपको निवेश करने से डरना चाहिए और वहीं जब चारों ओर मंदी या किसी घटना के कारण बाज़ार में आई गिरावट से डर और घबराहट का माहौल हो; तो उस समय आपको निवेश करने के लिए आगे आना चाहिए; 

क्योंकि इस स्थिति में आपको अच्छी कंपनी के शेयर को कम दाम में खरीदने का सुनहरा अवसर मिलता है; और खरीदे हुए शेयरों की कीमत कुछ ही दिनों या महीनों में बढ़ जाती है; जिससे आपको बिना किसी नुकसान के अच्छा प्रॉफिट होता है। 

वॉरेन बफेट कहते हैं कि आपको उस कंपनी में निवेश करना चाहिए; जो आपको सचमुच पसंद हो और जिसके बारे में आप अच्छे से जानते हो; जैसा कि मए वेस्ट ने कहा है कि किसी चीज़ की अधिकता आश्चर्यजनक हो सकती है मुनाफ़ा होगा ही।”

आप इस बात को हमेशा याद रखिएगा – आप जिस कंपनी को प्रीमियम ब्रांड मानकर खुश होते हैं; क्या उस कंपनी की कुछ नया या अलग करने की संभावना है;

अगर आपका जवाब नहीं में है; तो यह निश्चित है कि उस कंपनी का कारोबार बहुत जल्द ही खत्म हो जाएगा।

Warren Buffett का सफलता का मंत्र जो आपको एक सफल निवेशक बनाएगा

वॉरेन बफेट का कहना कि आप आदतों के बोझ में इतना न दब जाएं कि आपके लिए उठना भी मुश्किल हो जाए।

वॉरेन बफेट कहते हैं कि मैंने कभी शेयर मार्केट से पैसा बनाने की कोशिश नहीं की; मैं तो अनुपात के आधार पर किसी कंपनी का शेयर ख़रीदता हूँ और सोचता हूँ कि मार्केट अगले पांच साल तक के लिए कल ही बंद हो जाए।

वॉरेन बफेट बताते हैं कि बिजनेस की दुनिया बहुत अलग है; यहाँ जो दिखता‌ है; वो होता नहीं; और जो नहीं दिखता; वो होता है; इसलिए हमें निवेश करते‌ समय अपने विवेक और अनुभव से काम लेना चाहिए।

वॉरेन बफेट कहते हैं कि इज़्ज़त कमाने में बरसों लग जाते; लेकिन इसे खोने में पाँच मिनट भी नहीं लगेगा; अगर आप इस बात को दिमाग़ में रख लेते हैं; तो आपके सोचने और जीने का तरीका ही बदल जाएगा।

इस बात को हमेशा याद रखिएगा – किसी साधारण कंपनी के शेयर सस्ते दाम में खरीदने के बजाय किसी अच्छी कंपनी के शेयर उचित दामों में खरीदने पर बेहतर रिटर्न मिलता है।

वॉरेन बफेट कहते हैं कि मंदी के दौर में ही फर्जी कंपनियों का असली चेहरा दिखाई देता है; इसलिए मंदी के समय में अच्छी कंपनियों में निवेश करना ज्यादा अच्छा होता है।

वॉरेन बफेट के इन महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दें:

  • क़ीमत वह है, जो आप खर्च करते हैं और मूल्य वह है जो आपको मिलता है।
  • वॉरेन बफेट का कहना है कि जोखिम सिर्फ़ तभी होता है, जब आपको यह पता नहीं होता है कि आप क्या कर रहे हैं।
  • नियम एक – कभी भी पैसा न गवाएँ नियम दो नियम एक को कभी मत भूलिए।
  • वॉरेन बफेट के इस बात पर ध्यान दीजिए – आज का निवेशक बीते हुए कल से प्रॉफिट नहीं कमा सकता।
  • वॉरेन बफेट कहते हैं कि मौका मिलते ही फायदा उठा लेना चाहिए; क्योंकि कभी-कभी लंबे समय तक मौका नहीं मिलता; खराब परिस्थितियों में शांत बैठे रहना चाहिए। 

वॉरेन बफेट कहते हैं कि मुझे कई बार निवेश करने की इच्छा होती है, लेकिन मैं सही अवसर की तलाश में रहता हूँ; और जब तक मौक़ा नहीं मिलता; मैं कुछ भी नहीं करता।

इस बात को याद रखिएगा – अगर आपको जीवन में थोड़ा-सा सही काम करने से सफलता मिलती है; तो ढेर सारे गलत काम कभी न करें।

वॉरेन बफेट हर एक बिजनेसमैन को सलाह देते हैं कि अपने प्रीमियम ब्रांड को ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए उसे अपने ग्राहकों को कुछ ख़ास देना होगा; वरना वह अपना बाज़ार खो देगा।

इसे भी पढ़ें : वारेन बफेट के निवेश मंत्र क्या हैं ?

वॉरेन बफेट के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या हैं?

वॉरेन बफेट के बारे में सबसे रोचक तथ्य यह है कि उन्होंने मात्र 11 साल की उम्र में अपना पहला शेयर खरीदा था; इस समय वॉरेन बफेट दुनिया के पांचवें सबसे अमीर निवेशक और बिजनेसमैन हैं; वे ज्यादातर अपना पैसा चैरिटी में दान दे चुके हैं।

वॉरेन बफेट के कुछ प्रसिद्ध निवेश सलाह क्या हैं?

वॉरेन बफेट के सबसे प्रसिद्ध निवेश सलाह कुछ इस प्रकार हैं – नियम एक कभी पैसा न खोएं और नियम दो नियम एक को कभी न भूलें; आप याद रखें शॉर्ट टर्म में बाजार में उतार-चढ़ाव बहुत ज्यादा हो सकता है; लेकिन वहीं अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करते हैं; तो यह आपको प्रॉफिट कमाकर दे सकता है।

वॉरेन बफेट की सफलता का सबसे बड़ा रहस्य क्या है?

वॉरेन बफेट हमेशा कंपनियों के लॉन्ग टर्म मूल्य पर निवेश करते हैं, न कि शॉर्ट टर्म प्रॉफिट पर। वे हमेशा उन कंपनियों में निवेश करते हैं; जिनका बिजनेस मॉडल और मैनेजमेंट स्किल्स स्ट्रांग है और वे अपने किए गए निवेश को कई सालों तक होल्ड करके रखते हैं।

Leave a Comment