शेयर मार्केट कैसे काम करता है ?

आज इस पोस्ट‌ में आप सीखेंगे कि शेयर मार्केट कैसे‌ काम करता है (stock market kaise kam karta hai) और किसी कंपनी का शेयर कैसे खरीदते हैं; अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते और समझते हैं; तो आपके लिए शेयर मार्केट में निवेश करना आसान हो जाएगा; तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं और सीखना शुरू करते हैं –

शेयर मार्केट कैसे काम करता है ?

शेयर मार्केट कैसे काम करता है (stock market kaise kam karta hai)?

शेयर मार्केट, जिसे स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है, यह एक ऐसा बाजार है; जहां कंपनियां अपने स्टॉक्स को बेचकर पब्लिक से धन जुटाती हैं।

शेयर कंपनी का एक छोटा सा पार्ट होता है; और इसे खरीदने वाले खरीदार कंपनी के मालिक बन जाते हैं।

शेयर मार्केट का काम धन जुटाने में कंपनियों की मदद करना है; और निवेशकों को उन कंपनियों में जिनमें वे विश्वास करते हैं; उनमें निवेश करने का अवसर प्रदान करना है । 

जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं, तो आप उस कंपनी के मालिक बन जाते हैं और उस कंपनी को होने वाले मुनाफे में आपका भी हिस्सा होता हैं; यही नहीं जैसे-जैसे कंपनी के मुनाफे बढ़ेंगे; वैसे-वैसे आपके शेयरों की कीमत भी बढ़ती जाएगी।

शेयर मार्केट एक कॉम्प्लेक्स बिजनेस सिस्टम है जिसमें अलग-अलग तरह के लोग शामिल हैं:

  • कंपनियां: जो शेयर बेचकर धन जुटाती हैं।
  • निवेशक: जो शेयर खरीदकर कंपनियों में निवेश करते हैं।
  • स्टॉक ब्रोकर: जो निवेशकों को शेयर खरीदने और बेचने में मदद करते हैं।
  • स्टॉक एक्सचेंज: जो शेयरों की खरीद और बिक्री के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करते हैं।

शेयर मार्केट की कीमतें कई वजहों से प्रभावित होती हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन: कंपनी का मुनाफा, रिवेन्यू और कर्ज का लेवल शेयर की कीमत को प्रभावित कर सकते हैं।
  • कंपनी की भविष्य की संभावनाएं: कंपनी के विकास के लिए योजनाएं और संभावनाएं भी शेयर की कीमत को प्रभावित करती हैं।
  • जनरल इकोनॉमी कंडिशन्स: जब देश की अर्थव्यवस्था अच्छी होती है; तो शेयर की कीमतें आमतौर पर बढ़ती हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करना एक जोखिम भरा बिजनेस हो सकता है; क्योंकि शेयर की कीमतों में हमेशा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है; फिर‌ भी अगर आप खुद रिसर्च करते हैं;

आपमें रिस्क मैनेजमेंट की योग्यता है और आप निवेश करने‌ का एक अच्छा निर्णय लेते हैं, तो आप शेयर मार्केट में सफल हो सकते हैं।

शेयर मार्केट कैसे काम करता है (stock market kaise kam karta hai), चलिए इसे बिल्कुल आसान भाषा में समझते हैं : 

  1. एक कंपनी को अपनी क्षमताओं को बढ़ाने और विकास करने के लिए फंड जुटाने की जरूरत होती है; इसलिए वह मार्केट में शेयर जारी करती है।
  2. निवेशक कंपनी के शेयर खरीदते हैं, जिससे उन्हें कंपनी का मालिकाना हक मिल जाता है; और जब कंपनी को मुनाफा होता है; तो उन्हें भी खरीदे गए हर एक शेयर पर प्रॉफिट मिलता है।
  3. शेयर की कीमतें कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन, भविष्य की संभावनाओं और जनरल इकोनॉमी कंडिशन्स के आधार पर उतार-चढ़ाव करती हैं।
  4. निवेशक शेयर खरीदने और बेचने के माध्यम से लाभ या हानि कमाते हैं।

आप याद रखिएगा – शेयर मार्केट एक कॉम्प्लेक्स बिजनेस सिस्टम है; लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह कैसे काम करता है;

यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं; तो आपको खुद रिसर्च करना होगा और आपको निवेश करने का एक सही निर्णय लेना होगा।

अब चलिए जानते हैं कि शेयर कैसे खरीदते हैं ?

शेयर खरीदने के लिए आपको एक स्टॉक ब्रोकर एप; जैसे – एंजल वन, अपस्टॉक्स या मोतीलाल ओसवाल के साथ खाता खोलना होगा; स्टॉक ब्रोकर एक व्यक्ति या संस्था है जो निवेशकों को शेयर खरीदने और बेचने में मदद करता है। स्टॉक ब्रोकर अलग-अलग तरह के सेवाएं प्रदान करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • शेयरों की खरीद और बिक्री
  • निवेश सलाह
  • रिसर्च
  • ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

स्टॉक ब्रोकर चुनते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसा ब्रोकर चुनें जो आपके लिए सही हो; स्टॉक ब्रोकर चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान – 

  • फीस: स्टॉक ब्रोकर्स अलग-अलग तरह की फीस लेते हैं, इसलिए यह जरुरी है कि आप उन सभी फीसों को अच्छे से समझें जो आप चुकाएंगे।
  • सेवाएं: कुछ स्टॉक ब्रोकर्स बाकी की तुलना में अधिक सेवाएं प्रदान करते हैं; इसलिए आप यह सुनिश्चित करें कि आपको वे सभी सेवाएं मिल रहे हैं या नहीं; जिनकी आपको जरूरत है।
  • सुरक्षा: यह सुनिश्चित करना सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक ऐसा स्टॉक ब्रोकर चुन रहे हैं; जो सुरक्षित है।

एक बार जब आप एक स्टॉक ब्रोकर के साथ अकाउंट खोल लेते हैं, तो आप शेयर खरीदने की शुरूआत कर सकते हैं। शेयर खरीदने के लिए, आपको बस उस कंपनी का चुनाव करना होगा; जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं, और फिर उसके बाद आप जितने शेयर खरीदना चाहते हैं, उतने शेयर खरीदने के लिए एक ऑर्डर लगाना होगा।

याद रखिएगा – शेयर खरीदने के दो तरीके होते हैं:

  1. मार्केट ऑर्डर: यह वह ऑर्डर है; जिसमें ब्रोकर आपको तुरंत शेयर खरीदने या बेचने के लिए कहता है।
  2. लिमिट ऑर्डर: यह वह ऑर्डर है; जिसमें ब्रोकर आपको केवल उस कीमत पर शेयर खरीदने या बेचने के लिए कहता है जो आप उचित समझते हैं।

शेयर खरीदने के बाद, आप उन्हें अपने स्टॉक ब्रोकर के अकाउंट में रख सकते हैं; और जब भी आप चाहें अपने शेयरों को बेचने का निर्णय ले सकते हैं।

आप याद रखें; शेयर खरीदना एक जोखिम भरा निवेश हो सकता है, क्योंकि शेयर की कीमतों में हमेशा उतार-चढ़ाव होता रहता है।

फिर भी अगर आप खुद रिसर्च करते हैं और निवेश करने का सही निर्णय लेते हैं; तो आप शेयर मार्केट में निश्चित रुप से सफल हो सकते हैं।

शेयर खरीदने के लिए आप इन सभी सुझावों को अपना सकते हैं – 

  • खुद रिसर्च करें: किसी कंपनी में निवेश करने से पहले, उसके बैलेंस शीट, भविष्य की संभावनाओं और सामान्य आर्थिक स्थितियों का सावधानीपूर्वक अध्ययन करें।
  • एक पोर्टफोलियो बनाएं: अपने निवेश का एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए कई अलग-अलग कंपनियों में शेयर खरीदें।
  • लंबे समय के लिए निवेश करें: शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव आ सकता है, इसलिए यदि आप लंबे समय के लिए निवेश करते हैं, तो आप अपने रिस्क को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है ?

शेयर मार्केट एक कॉम्प्लेक्स बिजनेस सिस्टम है; फिर भी अगर आप इसे अच्छे से समझ लेते हैं कि यह काम कैसे करता है; शेयर मार्केट का गणित क्या है; तो आप इस बिजनेस में सफल हो सकते हैं।

क्या शेयर मार्केट में निवेश करना सुरक्षित है या नहीं?

हाँ, बिल्कुल! शेयर बाजार में निवेश करना सुरक्षित है; लेकिन यहाँ पर निवेश करने में जोखिम है; क्योंकि शेयर बाजार में हमेशा उतार-चढ़ाव होता रहता है; जिससे आपके निवेश का मूल्य घटता और बढ़ता रहता है; 

इसलिए आपको सुझाव दिया जाता है कि निवेश करने से पहले आप अपने फाइनेंशियल कंडिशन और जोखिम लेने की क्षमता को अच्छे से समझ लें; यदि आप बाज़ार में होने वाले उतार-चढ़ाव से बचना चाहते हैं; तो आप लंबे समय के लिए निवेश करें; ताकि आपको आपके किए गए निवेश पर अच्छा प्रॉफिट मिल सके।

शेयर बाजार में शुरुआत करने के लिए मुझे कितना पैसा चाहिए?

अगर आप शेयर बाजार में नए हैं; तो आपको यहाँ निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी; आप ₹500 से भी शेयर मार्केट में निवेश करने की शुरुआत कर सकते हैं; और अनुभव बढ़ने के बाद अपने निवेश को बढ़ा सकते हैं।

मुझे किस ब्रोकर को चुनना चाहिए?

शेयर मार्केट में एक नहीं कई अलग-अलग ब्रोकर हैं; जो आपको शेयर बाजार में ट्रेडिंग और निवेश करने का परमिशन देते हैं; आपको शेयर मार्केट में निवेश करने के किसी अच्छे ब्रोकर का चुनाव करना चाहिए; जिसकी ग्राहक सेवा अच्छी हो और ब्रोकरेज कम हो।

Leave a Comment