शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है ?

यदि आप शेयर मार्केट में नए हैं; और आपको यह नहीं पता है कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है (Share market mein paisa kaise lagaya jata hai); तो आप बिल्कुल भी चिंता मत करिए;

क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ जाएगा कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है और शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं?

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है ?

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है (Share Market Mein Paisa Kaise Lagaya Jata Hai)?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए नीचे दिए महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है; तो चलिए‌ एक-एक कर सभी‌ स्टेप्स को अच्छे से समझते हैं –

  1. एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलें: शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए सबसे पहले आपको एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना पड़ेगा; इस अकाउंट को खोलने के बाद आपको शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति मिल जाती है। आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर एप, जैसे – ‘एंजल वन, अपस्टॉक्स, ज़ेरोधा या मोतीलाल ओसवाल’ के साथ, ऑनलाइन मैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं।
  2. अपने फाइनेंशियल टार्गेट्स और रिस्क लेने की क्षमता को समझें : शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको अपने फाइनेंशियल टार्गेट्स और रिस्क लेने की क्षमता को समझने की जरूरत होगी; क्योंकि इसकी मदद से ही आप यह तय कर पाएंगे कि आपको शेयर मार्केट में कितना पैसा निवेश करना है और आप कितना रिस्क उठाने को तैयार हैं।
  3. रिसर्च करें और एक अच्छा स्टॉक चुनें: शेयर मार्केट में कई अलग-अलग तरह के स्टॉक उपलब्ध हैं; इसलिए अपने निवेश के लिए सही स्टॉक चुनने की योग्यता और काबिलियत आपमें होनी चाहिए।

स्टॉक चुनने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह रिसर्च करनी होगी; जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं; आपको यह देखना होगा कि कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन क्या है, बिजनेस की संभावनाएं और मैनेजमेंट की गुणवत्ता किस तरह की है।

  1. स्टॉक खरीदें: एक बार जब आप सही स्टॉक का चुनाव कर लेते हैं; तो आप उन्हें अपने स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से ऑनलाइन खरीद सकते हैं; 
  2. अपने निवेश को ट्रैक करें: एक बार जब आप स्टॉक खरीद लेते हैं तो आपको अपने स्टॉक में किए गए निवेश को ट्रैक करते रहना चाहिए; क्योंकि स्टॉक की कीमत में उतार-चढ़ाव आता रहता है; इसलिए यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि आपके निवेश का वैल्यू बना हुआ है या नहीं।

आप इस बात को न भूलें – शेयर मार्केट में निवेश करना एक जोखिम भरा निवेश है; इसलिए आपको अपने निवेश के जोखिमों के बारे में पूरी तरह से जागरूक होना चाहिए।

शेयर मार्केट में निवेश करने के कुछ अतिरिक्त सुझाव यहाँ दिए जा रहे हैं; इन्हें भी ध्यान से समझें –

  • समझदार बनें और सुझबुझ से काम लें: आप याद रखें; शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव होना आम बात है; इसलिए आपको अपने किए गए निवेश के प्रति समझदारी दिखानी होगी।
  • एक ही कंपनी में सारे पैसे न लगाएं: अपनी मेहनत से कमाए हुए पैसे को अलग-अलग कंपनी और एसेट्स में निवेश करें; क्योंकि ऐसा करके आप शेयर मार्केट में होने‌ वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।
  • समय-समय पर निवेश करते रहें: जब आप समय-समय पर निवेश करते हैं; तो आप एवरेज कीमत पर स्टॉक खरीद सकते हैं।
  • शेयर मार्केट के अनुभवी लोगों से सलाह जरूर लें: यदि आप शेयर मार्केट में नए हैं; तो आप‌ के लिए शेयर मार्केट के अनुभवी लोगों से परामर्श करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं – 

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कोई निश्चित राशि निर्धारित नहीं किया गया है; यहाँ आप अपने बजट और जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार जितना चाहें उतना पैसा निवेश कर सकते हैं।

हालांकि, शेयर मार्केट में निवेश करते समय जोखिम लेने के बारे में जागरूक रहना बहुत महत्वपूर्ण है; आपको पता होना चाहिए कि शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव होता रहता है; इसलिए आपके किए गए निवेश का मूल्य घट सकता है; इसलिए मेरी मानिए आप केवल वही पैसा निवेश करें जिसकी आपको तत्काल जरूरत नहीं है।

अब बात आती है कि शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कम से कम आपके पास कितना पैसा होना चाहिए?

अगर आप शेयर मार्केट में शुरुआत कर रहे हैं, तो कम से कम 1000 रुपये से शुरू करना एक अच्छा विचार है; इससे आपको शेयर मार्केट की बुनियादी बातें सीखने और जोखिम लेने की क्षमता को समझने का समय मिलेगा।

मैं आशा करता‌ हूँ कि आपको यह‌ अच्छे से समझ में आ गया‌ होगा कि‌ शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है और शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है; यदि हाँ, तो आप शेयर मार्केट में 1000 रुपए लगाकर शेयर मार्केट के बारे में‌ बेहतर तरीके से सीख सकते हैं; लेकिन रुक जाइए; 

इसे भी पढ़ें : शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है ?

सिर्फ इन्हीं बातों को जानकर आप एक अच्छे निवेशक नहीं बन सकते हैं; इसके लिए आपको बहुत कुछ सीखना होगा; यदि आप वाकई शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से सीखना चाहते हैं; तो आप हमारे चैनल ‘The Smart Investors Podcast’ को आज ही सब्सक्राइब करें।

शेयर मार्केट में मुझे कितना निवेश करना चाहिए?

अगर आप इस बात से कंफ्यूज हैं कि आपको शेयर मार्केट में कितना निवेश करना चाहिए; तो यह आपके फाइनेंशियल लक्ष्यों और रिस्क लेने की क्षमता पर डिपेंड करता है; मेरी मानिए, आप छोटे अमाउंट से शुरुआत करिए और फिर अपने अमाउंट को धीरे-धीरे बढ़ाइए।

क्या शेयर मार्केट सुरक्षित है?

बिल्कुल नहीं; शेयर मार्केट में निवेश करना हमेशा रिस्क से भरा होता है; इसलिए आप सिर्फ उसी पैसे को निवेश करें; जिसके खोने से आपको कोई पछतावा नहीं होना चाहिए।

शेयर मार्केट में मैं कब तक पैसा कमा सकता हूं?

शेयर बाजार में पैसा कमाना और कमाते रहना; यह इस बात पर डिपेंड करता है कि बाजार का परफॉरमेंस कैसा है और आपके निवेश किस तरह के हैं; अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाते रहना चाहते हैं; तो धैर्य रखें और बहुत जल्दी अमीर बनने की कोशिश न करें।

मुझे शेयर मार्केट के बारे में कुछ नहीं पता, क्या मैं फिर भी निवेश कर सकता हूं?

बिल्कुल नहीं! शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से सीखना होगा; क्योंकि बिना सीखे आप अपने सारे पैसे गंवा सकते हैं।

Leave a Comment