शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे करें (Trading Ki Shuruaat kaise Kare)?

ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे करें (Trading ki shuruaat kaise kare); आज इस पोस्ट में आप सीखेंगे कि ट्रेडिंग क्या है, इसके प्रकार, ट्रेडिंग शुरू करने के लिए जरूरी चीज़ें, ट्रेडिंग के लिए स्किल और योग्यता।

आज इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे शुरू करें (Share market mein trading ki shuruaat kaise kare);

यदि आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हैं; तो आपको ट्रेडिंग शुरू करने के लिए काफी हद तक मदद मिल जाएगी;

तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं; और जानते हैं कि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरूआत कैसे शुरू करें (Share market mein trading ki shuruaat kaise kare);

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे करें (Trading Ki Shuruaat kaise Kare)?

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे शुरू करें (Share market mein trading ki shuruaat kaise kare); इन स्टेप्स को फॉलो करें –

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको यहाँ दिए जा रहे सभी स्टेप्स को एक-एक कर फॉलो करना होगा 

पहला स्टेप – शेयर मार्केट से जुड़ी हर छोटी से बड़ी महत्वपूर्ण बातें सीखें – इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि शेयर मार्केट कैसे काम करता है,

और शेयरों की कीमतें कैसे गिरती और बढ़ती हैं; यह सबकुछ अच्छे से समझने या जानने के लिए आप ऑनलाइन, किताबों से, या किसी रजिस्टर्ड ट्रेडिंग कोच से मदद ले सकते हैं।

दूसरा स्टेप – एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलें – आप याद रखें; शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरूआत करने के लिए आपके पास एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना ही चाहिए; डीमैट अकाउंट आपको शेयर खरीदने और बेचने का परमिशन देता है। 

जबकि एक ट्रेडिंग अकाउंट आपको शेयर मार्केट में ऑर्डर देने का परमिशन देता है; आप किसी भी सेबी रजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर से डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोल सकते हैं।

तीसरा स्टेप – आप अपने जोखिम लेने की क्षमता को अच्छे से पहचानें – शेयर बाजार में निवेश करना एक जोखिम भरा काम है;

इसलिए आप नुकसान होने की संभावना को जानने के लिए आपको अपने जोखिम लेने की क्षमता को अच्छे से समझना बहुत जरूरी है।

चौथा स्टेप – एक बेहतरीन इंवेस्टमेंट स्ट्रैटजी बनाएं – आप याद रखिएगा कि एक सही स्ट्रैटजी आपको यह डिसिजन लेने में मदद करती है कि आप किन शेयरों में निवेश करना चाहते हैं, और आप अपने किए गए निवेशों को कैसे मैनेज करते हैं।

पांचवा स्टेप – एक प्रॉफिटेबल ट्रेडिंग स्ट्रैटजी विकसित करें – याद रखें; यह प्रॉफिटेबल ट्रेडिंग स्ट्रैटजी आपको यह डिसिजन लेने में मदद करती है कि आप कब स्टॉक खरीदेंगे और कब बेचेंगे।

छठवां स्टेप – आप अपने किए गए इंवेस्टमेंट को मैनेज करें – यदि आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते समय नुकसान से बचना चाहते हैं;

तो आपको अपने किए गए इंवेस्टमेंट को नियमित रूप से मैनेज करना होगा; क्योंकि इससे आपको अपने जोखिम को कम करने और अपने किए गए इंवेस्टमेंट से ज्यादा प्रॉफिट पाने में मदद मिलती है।

ट्रेडिंग के प्रकार क्या हैं?

शेयर मार्केट में मुख्य रूप से दो तरह की ट्रेडिंग किया जाता हैं:

  • इंट्राडे ट्रेडिंग: इस ट्रेडिंग में एक ही दिन के भीतर सुबह 9:15 से दोपहर 3:15 से पहले आपको शेयरों को खरीदना और बेचना पड़ता है।
  • डिलीवरी ट्रेडिंग: डिलीवरी ट्रेडिंग एक तरह का स्टॉक ट्रेडिंग है जिसमें आपको खरीदे गए शेयरों को अपने पास अगले कारोबारी दिन तक रखना होता है। 

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग स्टॉक्स शुरू करने के लिए यहां कुछ बोनस टिप्स दिए जा रहे हैं; जिन्हें आप ध्यान से समझिए –

  • थोड़े से पैसे के साथ ट्रेडिंग शुरू करें – आप याद रखिएगा कि जब आप शेयर मार्केट में नए हों और ट्रेडिंग करने की शुरूआत कर रहे हों, तो आपको थोड़े से पैसे के साथ शुरूआत करनी चाहिए; क्योंकि ऐसा करने पर आपको ट्रेडिंग में जोखिम कम करने में मदद मिलती है।
  • अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखें – हाँ, यह सही है कि शेयर मार्केट में निवेश करते समय, हमें अपनी भावनाओं पर कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है; क्योंकि भावनाएं हमेशा सही और समझदारी भरा निर्णय लेने में मुश्किलें खड़ा कर देती हैं।

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरूआत करने से पहले, आप अच्छी तरह से रिसर्च करें और एक सही समझदारी भरा इंवेस्टमेंट स्ट्रैटजी विकसित करें।

आप इस बात को याद रखिएगा कि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग स्टॉक्स एक मुश्किल भरा काम हो सकता है; लेकिन सही तैयारी और अनुशासन के साथ आप इस फिल्ड में सफलता हासिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : शेयर मार्केट का किंग कौन है? Share Market King In India

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु क्या है?

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने का मन बना रहे हैं; तो आपकी उम्र लगभग 18 वर्ष तो होनी ही चाहिए।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए मुझे कितना पैसा चाहिए?

यदि आप शेयर मार्केट में नए हैं; तो आपको‌ कम पैसे से निवेश करना चाहिए; आप इसे 500 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं।

क्या शेयर मार्केट सुरक्षित है?

हाँ, शेयर मार्केट सुरक्षित है, लेकिन आप याद रखें; इसमें रिस्क बहुत ज्यादा होता है; इसलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए।

Leave a Comment