वारेन बफेट के निवेश मंत्र क्या हैं ?

वारेन बफेट के निवेश मंत्र को अपनाओ और शेयर मार्केट से खुब पैसा बनाओ

वारेन बफेट को पूरी दुनिया में सबसे सफल निवेशकों में से एक समझा जाता है। उन्होंने शेयर मार्केट में अपनी इंवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करके अरबों डॉलर की संपत्ति हासिल की है।

वारेन बफेट की इंवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी को खासतौर से “वैल्यू इंवेस्टिंग” के रूप में जाना जाता है, जो उन कंपनियों में इंवेस्टमेंट करने पर आधारित है जिनके पास मजबूत फंडामेंटल वैल्यू हैं, लेकिन उन कंपनियों को बाजार में बहुत कम महत्व दिया‌ गया है।

वारेन बफेट के निवेश मंत्र क्या हैं ?

चलिए जानते हैं वारेन बफेट के निवेश मंत्र क्या हैं? 

  • लंबी अवधि के लिए निवेश करें – वारेन बफेट का कहना ​​है कि इंवेस्टर्स को अपने इंवेस्टमेंट को लॉन्ग टर्म मतलब लंबी अवधि के लिए होल्ड करके रखना चाहिए; क्योंकि यह सिक्योरिटी के मूल्य में उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।
  • अच्छी कंपनियों में निवेश करें – वारेन बफेट उन कंपनियों में निवेश करने पर पूरा जोर देते हैं; जिनके पास मजबूत फंडामेंटल वैल्यू हैं; इनमें कम कीमत पर अच्छी तरह से मैनेज की जाने वाली कंपनियां शामिल हैं।
  • कंपनी के बारे में खुद रिसर्च करें – वारेन बफेट इंवेस्टमेंट करने से पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करते हैं; वे कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन, मैनेजमेंट टीम और उद्योग की दूरदर्शिता की गहन विश्लेषण करते हैं।
  • इंवेस्टमेंट करते समय अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखें – वारेन बफेट का कहना ​​है कि निवेशकों को इंवेस्टमेंट करते समय अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखना चाहिए; वे यह भी याद दिलाते हैं कि बाजार में अक्सर उतार-चढ़ाव होता है, और निवेशकों को इस उतार-चढ़ाव से घबराना नहीं चाहिए; बल्कि धैर्य रखना चाहिए।

इंवेस्टमेंट टिप्स के अलावा, वारेन बफेट की इन बातों से भी सीख लेना चाहिए :

  • जीवन को सादगी के साथ जियें – आपको जानकर हैरानी होगी – वारेन बफेट इतनी ज्यादा संपत्ति होने के बावजूद एक सादा जीवन जीते हैं; वे एक साधारण‌ से घर में रहते हैं; एक साधारण कार चलाते हैं और महंगे कपड़े नहीं पहनते हैं।
  • आप वह काम करें जिससे आपको प्यार हो – वारेन बफेट का कहना ​​है कि किसी भी काम में सफलता तब मिलती है जब आप वह काम करते हैं जिससे प्यार करते हैं; और जिसे करने से आपको फर्क पड़ता है; अगर आप ऐसा करते हैं; तो आप अपने काम के प्रति हमेशा प्रेरित रहेंगे।
  • जितना हो सके परोपकार करें – वारेन बफेट अपनी पूरी संपत्ति का 99% हिस्सा लोगों के कल्याण के लिए दान करने का वादा कर चुके हैं; वे इस बात में विश्वास रखते हैं कि धन का इस्तेमाल दूसरों की भलाई करने के लिए किया जाना चाहिए।

आप याद रखिएगा – वारेन बफेट एक प्रेरणादायक व्यक्तित्व हैं; जिन्होंने अपने काम और जीवन के माध्यम से दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डाला‌ है; हम सभी उनके दिए गए टिप्स को फॉलो करके‌ और अपने जीवन में सफलता और खुशी हासिल कर सकते हैं।

वारेन बफेट के पास कितनी संपत्ति है?

2023 का सितंबर खत्म होने तक, वारेन बफेट की संपत्ति का अनुमान $118.9 बिलियन का है; इसके बाद वे दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति हो जाएंगे।

बफेट की संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा उनकी कंपनी, बर्कशायर हैथवे के शेयरों से आता है; बर्कशायर हैथवे एक इंवेस्टमेंट कंपनी है जो अलग-अलग उद्योग करने‌ वाली कंपनियों में निवेश करती है; कंपनी के शेयरों की कीमत में वृद्धि के कारण बफेट की संपत्ति में वृद्धि हुई है।

जैसा कि ऊपर हमने आपको बता‌ दिया‌ कि वारेन बफेट ने अपनी संपत्ति का 99% हिस्सा परोपकार के लिए दान करने का वादा कर चुके हैं; उन्होंने यह दान बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को किया है।

क्या वारेन बफेट एक द्वीप के मालिक हैं?

बिल्कुल नहीं, वारेन बफेट के पास कोई द्वीप नहीं है; यह‌ खबर पूरी तरह से गलत है; कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि वारेन बफेट ने 2007 में हवाई में एक प्राइवेट द्वीप खरीदा था;

लेकिन बफेट ने इन दावों से इनकार किया है। उन्होंने कहा है कि उनके पास कोई द्वीप नहीं है और उनके पास कभी भी एक द्वीप खरीदने की कोई योजना नहीं थी।

बफेट के पास अमेरिका के नेब्रास्का राज्य में एक साधारण घर है; जहां वे‌ खुशी और शांति के साथ रहते हैं; इसके अलावा उनके पास नेब्रास्का और कैलिफोर्निया में भी कुछ अन्य संपत्तियां हैं।

क्या वॉरेन बफेट के खुद के होटल हैं?

यह बात भी बिल्कुल झूठ है; वॉरेन बफेट के खुद के होटल नहीं हैं; बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे, होटल उद्योग में इंवेस्टमेंट करती है; लेकिन बफेट के पास अपना खुद का होटल नहीं हैं।

बर्कशायर हैथवे के पास होटल उद्योग में निवेश के लिए दो प्रमुख साधन हैं:

बफेट के व्यक्तिगत इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो में होटल उद्योग में कोई कंपनी नहीं है।

  • होटल होल्डिंग कंपनियां: बर्कशायर हैथवे होटल होल्डिंग कंपनियों में इंवेस्टमेंट करता है, जिनमें हॉलिडे इन होटल्स एंड रिजॉर्ट्स, मैरियट इंटरनेशनल और हॉटल्स एंड रेस्टोरेंट्स अमेरिका शामिल हैं; ये कंपनियां दुनिया भर में होटलों के एक बड़े नेटवर्क का स्वामित्व और प्रबंधन करती हैं।
  • होटल प्रौद्योगिकी कंपनियां: बर्कशायर हैथवे होटल प्रौद्योगिकी कंपनियों में भी इंवेस्टमेंट करता है; जिनमें एडवेंचर्स इन होटल टेक्नोलॉजी और एरोपार्ट होटल सिस्टम्स शामिल हैं; ये कंपनियां होटलों के लिए टेक्नोलॉजी सर्विसेज प्रदान करती हैं; जैसे कि रिजर्वेशन सिस्टम, बिलिंग सिस्टम और वितरण प्रणाली।

इसे भी पढ़ें : स्विंग ट्रेडिंग क्या है और इससे पैसे कैसे बनाते हैं ?

क्या वॉरेन बफेट का हर मंत्र हर किसी पर लागू होगा?

वॉरेन बफेट की स्ट्रैटजी उनके अनुभव और जोखिम लेने की क्षमता पर आधारित हैं; इसलिए नए निवेशकों यह सलाह दिया जाता है कि कम जोखिम वाले ऑप्शन का चुनाव करें; और उन्हें यह याद रखना है कि वॉरेन बफेट का निवेश मंत्र; जैसे लंबी अवधि के लिए निवेश करने का नजरिया और मूल्य निवेश, हर निवेशक पर लागू होता है।

वॉरेन बफेट की तरह सफल होने में कितना समय लगेगा?

अगर आप मेहनत, धैर्य और समझदारी के साथ लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करते हैं; तो आप भी वॉरेन बफेट की तरह सफलता हासिल कर सकते हैं; मेरी मानिए, आप रातोंरात अमीर बनने का सपना देखना छोड़ दीजिए; और नियमित रूप से सही स्ट्रैटजी के साथ सही जगह पर निवेश करने की आदत डालिये।

क्या बिना पूंजी के भी वॉरेन बफेट की तरह निवेश शुरू कर सकते हैं?

हाँ, बिल्कुल शुरू कर सकते हैं; निवेश के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ती है; आप कम पैसे के साथ म्यूच्यूअल फंड या एसआईपी के जरिए निवेश करने की शुरुआत कर सकते हैं; सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सीखने के साथ-साथ नियमित रूप से निवेश करते रहिये।

Leave a Comment