वारेन बफेट के विचार पढ़ो, और एक सफल निवेशक बनो

वॉरेन बफेट को दुनिया के सबसे सफल और अनुभवी निवेशकों में से एक माना जाता है; उन्होंने अपने करियर में कई बड़े-बड़े निवेश किए हैं। वॉरेन बफेट के विचार दुनिया भर के निवेशकों को एक सफल और बुद्धिमान निवेशक बनने में मदद कर रहे हैं।

वारेन बफेट के विचार पढ़ो, और एक सफल निवेशक बनो

आज इस पोस्ट में मैं आपको वॉरेन बफेट के निवेश से जुड़े उन दस सर्वश्रेष्ठ विचारों के बारे में‌ चर्चा करुँगा; जिन्हें आप अपनाकर एक सफल निवेशक बन सकते हैं; तो चलिए एक-एक कर वारेन बफेट के विचार को ध्यान‌ से पढ़ते हैं –

वारेन बफेट के विचार क्या हैं, और उन्हें पढ़कर एक सफल निवेशक कैसे बनें –

वॉरेन बफेट के विचार से आपको यह सीख मिलती हैं कि निवेशकों को निवेश करने से पहले अपने निवेशों के बारे में खुद से रिसर्च करना चाहिए;

इस बात को हमेशा याद‌ रखें – किसी भी सलाहकार या एक्सपर्ट की बातों पर आँख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए।

बफेट का कहना है कि निवेशकों को अपने रिस्क लेने की क्षमता के अनुसार इंवेस्ट करना चाहिए। यदि आप रिस्क उठाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको ऐसी जगह पर निवेश करने से बचना चाहिए; जहाँ बहुत अधिक रिस्क हो।

बफेट का मानना है कि शेयर मार्केट में लंबे समय के लिए निवेश करना सबसे बेहतर होता है; शेयर मार्केट में कुछ समय के लिए उतार-चढ़ाव आ सकता है, लेकिन लंबे समय के लिए‌ किए‌ गए निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है।

आप याद रखिएगा – वॉरेन बफेट एक मूल्य निवेशक हैं, जिसका अर्थ यह है कि वे उन कंपनियों में इंवेस्ट करते हैं; जो अपने फेयर प्राइस से कम पर बिजनेस कर रही हो;

वे ऐसे बिजनेस की तलाश में रहते हैं; जो मजबूत फाइनेंशियल कंडिशन में हों और जिनका लंबे समय तक चलने वाला प्रतिस्पर्धी एडवांटेज हो।

वारेन बफेट के विचार से यह सीख मिलती है कि कंपनी का मैनेजमेंट सिस्टम इंवेस्टमेंट के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है; इसलिए आप इस बात को याद रखें – अच्छे मैनेजमेंट वाली  कंपनियां आमतौर पर अच्छी तरह से प्रदर्शन करती हैं।

बफेट का मानना है कि निवेशकों को अपने रिस्क को कम करने के लिए अपने पोर्टफोलियो में अलग अलग कंपनियों के शेयरों को शामिल करना चाहिए; याद रखें – किसी एक कंपनी या उद्योग पर बहुत अधिक रिस्क न लें।

बफेट का कहना है कि निवेशकों को उन कंपनियों में इंवेस्ट करना चाहिए जिनके शेयर अपने फेयर प्राइस से कम पर बिजनेस कर रहे हैं; और फिर जैसे ही प्राइस बढ़ जाता है; तो उन्हें अपने शेयरों को बेचना चाहिए।

वॉरेन बफेट कहते हैं कि निवेशकों को अपने इंवेस्टमेंट के प्रति लचीला होना चाहिए; अगर कोई कंपनी अपने लक्ष्य को पूरा नहीं करती है, तो निवेशकों को अपनी स्ट्रेटेजी को समायोजित करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

बफेट का मानना है कि इंवेस्टमेंट एक मजेदार और चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है; अगर आप इसे एक खेल के रूप में देखते हैं; तो आप इसे अधिक आनंद के साथ करेंगे और आपके लिए बेहतर निर्णय आसान हो जाएगा।

वॉरेन बफेट कहते हैं कि निवेशकों को अपने कमाई का कुछ हिस्सा दान करना चाहिए; क्योंकि ऐसा करके आप इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने में मदद कर सकते हैं।

वारेन बफेट के निवेश मंत्र – Warren Buffett Quotes For Investment

अब चलिए जानते हैं – वॉरेन बफेट के वो महान विचार‌ जो आपके आर्थिक स्थिति और जीवन के सिद्धांत को मजबूत बनाएंगे –

  • किसी एक आय के स्रोत पर कभी भी निर्भर नहीं रहना चाहिये, बल्कि आय का दूसरा स्रोत बनाने के लिए निवेश करना चाहिए।
  • यदि आप उन चीजों को खरीदते हैं, जिनकी आपको फिलहाल कोई जरूरत नहीं है; तो आप याद रखिएगा; आपको बहुत जल्दी उन चीजों को बेचना पड़ेगा जिनकी आपको जरूरत हैं।
  • खर्च करने के बाद जो पैसा बचता है; उसे बचाने की कोशिश न करें; बल्कि पहले बचत करें और बाद में खर्च करें।
  • हमेशा लंबे समय के लिए निवेश करें।
  • याद रखिएगा – अमीर समय में निवेश करते हैं, जबकि गरीब पैसे में निवेश करते हैं।
  • उस बिजनेस में कभी भी निवेश न करें जिसके बारे में आप कोई‌ जानकारी नहीं रखते हैं।
  • कोई आज पेड़ की छाया में बैठा है तो इस वजह से कि किसी ने बहुत समय पहले ये पेड़ लगाया होगा।
  • एक टोकरी में अपने सभी अंडे मत डालो; मतलब अलग-अलग कंपनी में निवेश करो। 
  • ये कोई मायने नही रखता की कोई काम कितना समय लेगा, क्योंकि आप 9 गर्भवती महिलाओं को लेकर भी एक महीने में एक बच्चे को जन्म नही दे सकते।
  • अगर किसी कंपनी का बिजनेस अच्छा करता हैं तो स्टॉक खुद-ब-खुद अच्छा करने लगता हैं।
  • जब शेयर मार्केट में दूसरे लालची हो रहे हों; तो आप भयभीत हो जाएं; और जब दूसरे भयभीत हों तब आप लालची बन जाएं।

वारेन बफेट के पास कितनी संपत्ति है?

2023-09-06 को, दुनिया के महान निवेशक वारेन बफेट की कुल संपत्ति $121.1 बिलियन है; यह संपत्ति उन्हें दुनिया के पांचवें सबसे अमीर इंसान बनाता है।

उनकी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा उनके बर्कशायर हैथवे कंपनी के स्टॉक से आता है; वे अपनी कंपनी के सीईओ और सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं।

बफेट अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान कर देते हैं; वे ग्लोबल फाउंडेशन नामक एक चैरिटी को 37 बिलियन डॉलर दान कर चुके हैं; यह चैरिटी दुनिया भर में गरीबी और बीमारी से लड़ने के लिए काम करती है।

वॉरेन बफेट का कहना ​​है कि संपत्ति का सबसे अच्छा इस्तेमाल समाज में वापस करना है; उन्होंने कहा है कि वे अपनी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा दान करने की योजना बनाते हैं; और वे अपने बच्चों को भी ऐसा ही करने के लिए सीखाते हैं।

क्या वारेन बफेट अभी भी गाड़ी चलाते हैं?

यस, वारेन बफेट आज भी गाड़ी चलाते हैं; वे एक 2014 कैडिलैक एक्सटीएस चलाते हैं; जो एक लक्जरी सेडान है; वे अक्सर अपने बिजनेस और लोक कल्याण के कामों के लिए ड्राइव करते हैं।

बफेट एक बहुत साधारण जीवन जीने वाले व्यक्ति हैं; वे अपने पैसे को दिखाने में विश्वास नहीं करते हैं; वे अभी भी नेब्रास्का में अपने पुराने घर में रहते हैं, और वे एक 200,000 डॉलर से कम की कार चलाते हैं।

2023 में, वॉरेन बफेट ने कहा था कि वे आज भी नियमित रूप से गाड़ी चलाते हैं; और वे ऐसा तब तक करते रहेंगे; जब तक वे यह कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : बेस्ट म्यूचुअल फंड कंपनी कौन-सी हैं?

वॉरेन बफेट के अनुसार, एक सफल इंवेस्टर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुझाव क्या है?

वॉरेन बफेट कहते हैं कि अगर आप एक सफल इंवेस्टर बनना चाहते हैं; तो आपको एक बिजनेसमैन की तरह सोचना होगा; क्योंकि जब आप एक कंपनी में निवेश करते हैं; तो आप उस कंपनी में एक बिजनेस पार्टनर बन जाते हैं; 
इसलिए आपको उस कंपनी के बिजनेस के बारे में अच्छे से समझना होगा और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह कंपनी जिसमें आप अपना पैसा लगा रहे हैं; वह भविष्य में अच्छा परफॉर्म करेगी या नहीं।

वॉरेन बफेट के अनुसार, निवेश के लिए एक अच्छी कंपनी कौन सी है?

वॉरेन बफेट के कहने के अनुसार, एक अच्छी कंपनी वह है; जो स्ट्रॉन्ग बिजनेस मॉडल पर काम कर रही हो; दूसरा जो लंबी अवधि में विकास करने की क्षमता रखती हो; और तीसरा उसके शेयर एक उचित मूल्य पर बिक रहे हों।

वारेन बफेट के अनुसार, एक इंवेस्टर को अपने निवेशों में कितना समय देना चाहिए?

वॉरेन बफेट कहते हैं, अगर आप अपने किए गए निवेश से अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद करते हैं; तो आपको अपने किए गए निवेशों को फलने-फूलने के लिए कम से कम 10 से पंद्रह साल का समय देना ही चाहिए।

Leave a Comment